scriptशोहरत की कामना है तो नेक काम करने होंगे : देवेंद्रसागर | If you wish for fame, you have to do noble things: Devendra Sagar | Patrika News
बैंगलोर

शोहरत की कामना है तो नेक काम करने होंगे : देवेंद्रसागर

राजाजीनगर में चातुर्मासिक प्रवचन

बैंगलोरJul 15, 2020 / 03:26 pm

Santosh kumar Pandey

devendrasagar.jpg
बेंगलूरु. राजाजीनगर में चातुर्मासिक प्रवचन में आचार्य देवेंद्रसागर सूरी ने कहा कि हर व्यक्ति चाहता है कि उसे जीवन में यश और प्रशंसा मिले। इसके लिए लोग नेक काम करने से कभी पीछे नहीं रहते। इसमें कोई बुराई भी नहीं। लेकिन शौहरत हासिल करने के लिए कुछ लोग क्या-क्या नहीं करते। जीवन में कुछ अच्छा काम किए बिना यदि कोई सोचता है कि उसे एक अच्छे व्यक्ति के रूप में याद रखा जाए, तो यह असंभव है।
आज बहुत से लोग हैं, जो अरबों-खरबों कमाते हैं और उस दौलत का एक-आध प्रतिशत दान-दक्षिणा के रूप में खर्च करके प्रशंसा अथवा सम्मान पाना चाहते हैं। ऐसे लोग न तो लोगों के दिलों में स्थान बना सकते हैं और न ही ऐसे नेक कार्यों से उन्हें लाभ मिल सकता है। जो लोग सेवाभाव व प्यार से लोगों का दिल जीतना जानते हैं, उन्हें ही वास्तविक प्रशंसा अथवा शोहरत मिलती है।
आचार्य ने कहा कि बहुत ही दुखद बात है कि समाज जिन लोगों को आदर और प्यार देता है, वे ही उसका प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से शोषण करने में लगे रहते हैं।
यदि शोहरत की कामना है तो वास्तव में नेक काम करने होंगे। नेक काम करने से बेशक शोहरत न मिले, लेकिन व्यक्ति को अच्छा अनुभव होता है। यह अनुभूति शोहरत से बढक़र होती है। यदि नेक काम के बिना भी शोहरत मिल जाती है तो वह बेमानी है। उससे हमें लाभ नहीं हो सकता। अपने बारे में गलत धारणाएं बन जाएंगी, जिससे अहंकार में वृद्धि ही होगी। इसलिए शोहरत की कामना के बिना नेक काम करना ही श्रेयस्कर होगा, इसमें संदेह नहीं।

Home / Bangalore / शोहरत की कामना है तो नेक काम करने होंगे : देवेंद्रसागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो