scriptसिर्फ आंकड़ों में उलझा मलेरिया रोग का ग्राफ | malaria in city | Patrika News
बैंगलोर

सिर्फ आंकड़ों में उलझा मलेरिया रोग का ग्राफ

क्षेत्र में मौसम बदलने के साथ ही मौसमी बीमारियां बढऩे लगी है।

बैंगलोरOct 20, 2016 / 04:14 pm

लता

malaria in city

malaria in city

सूरतगढ़

क्षेत्र में मौसम बदलने के साथ ही मौसमी बीमारियां बढऩे लगी है। इन दिनों मच्छरों के आंतक बढऩे के चलते मलेरिया रोग से ग्रस्ति रोगियों की संख्या मेंं भी इजाफा हो रहा है, जबकि स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक स्तरीय आंकड़ों में जनवरी माह से लेकर अबतक क्षेत्र में मलेरिया शून्य बताया जा रहा है। वहीं हकीकत में ब्लॉक में निजी लैबों की रिपोर्टों को देखा जाए तो मलेरिया की संख्या हजारों में होगी।
क्षेत्र में मौसम के परिवर्तन के साथ ही सर्दी, जुकाम व बुखार के रोग बढ़ रहा है। वही मच्छरों के आंतक बढऩे से मलेरिया रोगियों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। सरकारी चिकित्सालयों के साथ साथ निजी चिकित्सालयों में भी मलेरिया रोगियों का इलाज चल रहा है। क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक निजी लैब है, यहां प्रतिदिन पांच से दस रोगी मलेरिया प्रभावित निकलते हैं। वही स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलेरिया के रोगी ना के बराबर बताए जा रहे हैं। जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आधा दर्जन से अधिक मलेरिया रोगी इलाज करवा रहे हैं।
ली रक्त पट्टिका

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जनवरी माह से अबतक सूरतगढ़ ब्लॉक की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजी गई रिपोर्टो में एक भी मलेरिया रोगी नहीं दिखाया गया। विभाग की ओर से जनवरी माह से अबतक 22 हजार 746 रक्त पट्टिका ली गई। इसके तहत सूरतगढ़ सीएचसी में 4276, ठुकराना पीएचसी में 1358, राजियसर सीएचसी में 2411, बीरमाना पीएचसी में 4397, सरदारगढ़ पीएचसी में 732 ढाबा पीएचसी में 3247 सोमासर पीएचसी में 2528, देईदासपुरा पीएचसी में 21, निरवाना सीएचसी में 2376, बख्तावरपुरा पीएचसी में 2132 रक्तपट्टिकाएं ली गई। इसमें से एक भी मलेरिया रोगी चिन्हित नहीं हो सका। इन आंकड़ों पर नजर डाले तो सूरतगढ़ ब्लॉक मलेरिया रोग से मुक्त है। वही दूसरी ओर निजी लैब की रिपोर्टो को देखा जाए तो सूरतगढ़ में मलेरिया रोगियों की संख्या हजारों में होगी। फिर भी स्वास्थ्य विभाग क्षेत्र में मलेरिया के लिए सर्वे करवाकर खानापूर्ति करवाने में लगा हुआ है।

Home / Bangalore / सिर्फ आंकड़ों में उलझा मलेरिया रोग का ग्राफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो