scriptपीएसएलवी सी-40 की लांचिंग में दो दिन विलंब | ISRO to launch pslv c 40 on 12 jan | Patrika News
बैंगलोर

पीएसएलवी सी-40 की लांचिंग में दो दिन विलंब

अब 12 जनवरी को छोड़े जाएंगे कार्टोसैट सहित 31 उपग्रह,कुछ आवश्यक कारणों से इसरो ने प्रक्षेपण तिथि में बदलाव कर दो दिन के लिए आगे बढ़ा दिया है।

बैंगलोरJan 08, 2018 / 06:00 pm

Rajeev Mishra

isro

isro

बेंगलूरु. अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह कार्टोसैट सहित कुल 31 उपग्रहों का प्रक्षेपण अब दो दिन विलंब से होगा। इसरो का विश्वसनीय रॉकेट पीएसएलवी सी-40 अब 10 जनवरी के बजाय 12 जनवरी को उड़ान भरेगा। कुछ आवश्यक कारणों से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने प्रक्षेपण तिथि में बदलाव कर दो दिन के लिए आगे बढ़ा दिया है।
इसरो के निदेशक देवी प्रसाद कार्णिक ने सोमवार को पत्रिका को बताया कि पीएसएलवी सी-40 का प्रक्षेपण 12 जनवरी की सुबह 9.30 बजे होगा। इसके लिए श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र पर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अगले दो दिनों में प्रक्षेपण प्राधिकार बोर्ड (एलएबी) की बैठक होगी जिसमें तैयारियों की समीक्षा की जाएगी और उलटी गिनती शुरू करने का निर्णय किया जाएगा। चार महीने के अंतराल पर इसरो का यह पहला अभियान होगा।
पिछले 31 अगस्त को पीएसएलवी सी-39 की लांचिंग में मिली विफलता के बाद इसरो ने अभी तक कोई मिशन लांच नहीं की है। इस मिशन में इसरो के सामने रॉकेट की विश्वसनीयता साबित करने की चुनौती होगी। हीट शील्ड नहीं खुलने से पिछली लांचिंग में मिली नाकामी के बाद पीएसएलवी की तकनीक को लेकर कुछ सवाल उठाए गए थे। हालांकि, इसरो अध्यक्ष एएस किरण कुमार ने पीएसएलवी की सफलताओं का हवाला देते हुए कहा था कि इस रॉकेट की तकनीक में कोई खामी नहीं है। फिर भी, कुछ बुनियादी तकनीकों को सुधारने और रॉकेट की मुख्य तकनीकों की नए सिरे से समीक्षा के बाद इसरो फिर एक बार लांचिंग के लिए तैयार है।
दरअसल, पिछले मिशन में पे-लोड फेयरिंग यानी, हीट शील्ड नहीं खुलने के कारण नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1एच उसके अंदर फंसा रह गया जो अब अंतरिक्षीय कचरा बनकर धरती की कक्षा में एक अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह की तरह चक्कर काट रहा है। मिशन की विफलता को देखते हुए रॉकेट की कुछ उप-प्रणालियों में सुधार किया गया है और उसके परीक्षण पूरे किए जा चुके हैं। गौरतलब है कि पीएसएलवी ने अभी तक 48 भारतीय और 209 विदेशी उपग्रहों को सफलतापूर्वक धरती की कक्षा में पहुंचाया है जिसमें चंद्र और मंगल मिशन भी शामिल हैं।

Home / Bangalore / पीएसएलवी सी-40 की लांचिंग में दो दिन विलंब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो