कर्नाटक में एसएसएसली परीक्षा 21 जून से

  • सिलेबस से उन पाठ्यक्रमों को हटा दिया गया है जिनका प्रथम पीयूसी से सीधा संबंध नहीं है। हालांकि, ध्यान रखा गया है कि बच्चे जरूरी ज्ञान से वंचित नहीं हों। इसलिए इस बार परीक्षा भिन्न होगी।

By: Nikhil Kumar

Updated: 02 Mar 2021, 06:01 PM IST

बेंगलूरु. राज्य बोर्ड 10वीं (SSLC- एसएसएलसी) परीक्षा का आयोजन 21 जून से पांच जुलाई तक होगा। प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने सोमवार को धारवाड़ में इसकी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि सरकार ने परीक्षा की संभावित तिथि घोषित कर जनता से सुझाव और आपत्तियां आमंत्रित की थीं। जनता के पास 26 फरवरी तक का समय था। सरकार ने अब 21 जून से परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई प्रभावित हुई है। सिलेबस से उन पाठ्यक्रमों को हटा दिया गया है जिनका प्रथम पीयूसी से सीधा संबंध नहीं है। हालांकि, ध्यान रखा गया है कि बच्चे जरूरी ज्ञान से वंचित नहीं हों। इसलिए इस बार परीक्षा भिन्न होगी।

परीक्षा आयोजित करने और उत्तीर्ण प्रतिशत में सुधार लाने के लिए हर जिले में प्राधानाध्यापक कार्यशाला आयोजित करेंगे। सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया जाएगा।

पहली से पांचवीं के लिए स्कूल खोलने पर निर्णय एक सप्ताह बाद
पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाने पर मंत्री ने कहा कि सब कुछ ठीक रहा होता तो फौरन स्कूल खोल देते लेकिन कर्नाटक सहित छह राज्यों में कोविड के मामले बढ़े हैं। स्वास्थ्य विभगा से परामर्श के बाद अगले एक सप्ताह में स्कूल खोलने पर निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से शैक्षणिक वर्ष 2021-22 प्रारंभ होगा।

कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड (केएसइइबी) ने सोमवार को समय सारिणी जारी की।

परीक्षा कार्यक्रम

21 जून : प्रथम भाषा
24 जून : गणित
28 जून : विज्ञान
30 जून : तृतीय भाषा
02 जुलाई : अंग्रेजी और कन्नड़ (द्वितीय भाषा)
05 जुलाई : सामाजिक अध्ययन

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned