scriptकर्नाटक : कोविड के बाल मरीजों के नमूनों की हो जेनेटिक सीक्वेंसिंग | Karnataka : genetic sequencing for pediatric covid cases | Patrika News
बैंगलोर

कर्नाटक : कोविड के बाल मरीजों के नमूनों की हो जेनेटिक सीक्वेंसिंग

– बच्चों में तुरंत एंटीबॉडी की जांच करें
– टीएसी ने सरकार को दी सलाह

बैंगलोरJun 02, 2021 / 07:42 pm

Nikhil Kumar

Covid-19

बेंगलूरु. कोविड-19 तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) ने जून के अंत तक कोरोना की दूसरी लहर से निजात मिलने की संभावना जताई है। पहली और दूसरी लहर के दौरान 0-9 आयु वर्ग के बच्चों में मृत्यु दर चार फीसदी और संक्रमण दर 43 फीसदी बढ़ी। 10-19 आयु वर्ग के लोगों में मृत्यु दर छह फीसदी और संक्रमण दर 60 फीसदी बढ़ी।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर और इससे बच्चों की सुरक्षा को लेकर टीएसी ने राज्य सरकार को कोविड के बाल मरीजों के नमूनों की जेनेटिक सीक्वेंसिंग (आनुवांशिक अनुक्रमण) सहित एंटीबॉडी जांचने की सलाह दी है। राज्य सरकार को चाहिए कि वह केंद्र सरकार को खत भेज बच्चों के लिए प्रस्तावित फाइजर और अन्य वैक्सीन की मांग करे और टीके मिलते ही बच्चों का टीकाकरण शुरू करे। 18-44 आयु वर्ग के लोगों और विशेषकर जिन अभिभावकों के बच्चे स्कूल जाते हैं, उनका टीकाकरण जल्द से जल्द हो।

स्वास्थ्य विभाग के सोमवार तक के आंकड़ों के अनुसार राज्य में पॉजिटिविटी दर 13.57 फीसदी और केस फेटालिटी दर 2.47 फीसदी है। भारत सरकार ने जो एडवाइजरी जारी कर रखी है उसके अनुसार 30 जून तक उन इलाकों में पाबंदियां बरकरार रहनी चाहिए जहां पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से ज्यादा है और जहां के अस्पतालों में 60 फीसदी से ज्यादा बिस्तर फुल हैं।

इस पृष्ठभूमि में टीएसी ने पॉजिटिविटी दर पांच फीसदी से कम, केस फेटालिटी दर एक फीसदी से कम और दैनिक मामले 5000 से कम होने तक सख्त लॉकडाउन जारी रखने की सिफारिश की है। साप्ताहिक समीक्षा रिपोर्ट के आधार पर ही लॉकडाउन में छूट या रियायत दी जाए। अनलॉकिंग की संभावना बनने पर गत वर्ष की तरह चरणबद्ध तरीके से काम हो।

टीएसी ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के आयोजन पर सुझाव देते हुए माना कि मौजूदा स्थिति में आयोजन चुनौतीपूर्ण है। परीक्षाएं आयोजित होनी ही हैं तो सरकार को विशेष मानक संचालन प्रक्रिया के तहत कार्य करना होगा। शिक्षकों को अच्छी तरह प्रशिक्षित किया जाए और आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था हो। परीक्षा कार्यों में ज्यादा से ज्यादा उन कर्मचारियों को शामिल किया जाए जो वैक्सीन की दो खुराक ले चुके हैं। यह संभव नहीं होने पर कर्मचारियों को कम-से-कम एक डोज लगाने की व्यवस्था की जाए।

Home / Bangalore / कर्नाटक : कोविड के बाल मरीजों के नमूनों की हो जेनेटिक सीक्वेंसिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो