कन्नड़ नहीं शिक्षा में अंग्रेजी को बढ़ावा देगी कर्नाटक सरकार, इस साल से पहली कक्षा की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में

कन्नड़ नहीं शिक्षा में अंग्रेजी को बढ़ावा देगी कर्नाटक सरकार, इस साल से पहली कक्षा की पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में

Priya Darshan | Publish: May, 19 2019 06:17:46 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

एक हजार राजकीय स्कूल को भेजी अधिसूचना

बेंगलूरु. राज्य सरकार ने पहली कक्षा के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई को मंजूरी दे दी है। शनिवार को सरकार ने एक हजार राजकीय विद्यालयों को अधिसूचित कर दिया जहां कक्षा-एक में अंग्रेजी पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे।

हालांकि, राज्य सरकार ने इसकी घोषणा काफी पहले कर दी थी लेकिन औपचारिक रूप से अधिसूचना जारी नहीं होने के कारण स्कूलों और अभिभावकों में भ्रम की स्थिति थी। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस शैक्षणिक वर्ष में केवल कक्षा - एक में ही अंग्रेजी माध्यम में
कक्षाएं होंगी।

राज्य पाठ्यपुस्तक सोसायटी को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीइआरटी) से गणित विषय के लिए कॉपीराइट प्राप्त करने को कहा गया है। इसके अलावा गणित एवं पर्यावरण विषय के पाठ्यपुस्तकों का अंग्रेजी एवं कन्नड़ भाषा में प्रकाशन सुनिश्चित करने को कहा गया है। शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करने को कहा गया है। उनका प्रशिक्षण क्षेत्रीय अंंग्रेजी संस्थानों और अजीम हसन प्रेमजी विश्वविद्यालय में होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned