scriptKarnataka govt order error rectification in textbooks amid row | Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलाव | Patrika News

Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलाव

स्कूली शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

बैंगलोर

Published: June 28, 2022 02:12:31 am

बेंगलूरु. स्कूली पाठ्यक्रमों में बदलाव के खिलाफ बढ़ते राजनीतिक दबाव के बीच राज्य सरकार ने रोहित चक्रतीर्थ समिति के संशोधित पुस्तकों में आठ गलितयों को सुधारने को लेकर सहमति जताई है। इन गलतियों को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग ने सोमवार को आदेश जारी कर दिए। कई पाठों को हटाने के खिलाफ लेखकों, शिक्षाविदें, मठ प्रमुखों, सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के विरोध के बाद सरकार ने कुछ गलतियों को सुधारने की बात कही थी। बसवण्णा से जुड़े तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने को लेकर लिंगायत संतों ने नाराजगी जताई थी। बढ़ते विवाद के बीच पिछले पखवाड़े सरकार ने चक्रतीर्थ समिति को संशोधन का कार्य पूरा हो जाने के कारण भंग कर दिया था।

bommai_june_2022.jpg
शिक्षक और विशेषज्ञों की समिति करेगी बदलाव
स्कूली शिक्षा विभाग के अवर सचिव एचएस शिवकुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कक्षा 1 से 10 की कन्नड़ और कक्षा 6 से 10 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्य पुस्तकों में आठ सुधार चिह्नित किए गए हैं। ये सुधार शिक्षकों और विशेषज्ञों की एक समिति करेगी और उसे फिर एक अन्य विशेषज्ञ समिति को भेजा जाएगा। आदेश में कहा गया है कि ये बदलाव समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।
पिछले सप्ताह पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को पत्र लिखकर संशोधित पाठ्य पुस्तकों को वापस लेने की मांग की थी। जनता दल-एस के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवगौड़ा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार पाठ्य पुस्तकों में संशोधन के खिलाफ प्रदर्शन में भी शामिल हुए थे।

देवगौड़ा के पत्र का जवाब देंगे बोम्मई
सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि हमने अध्यायों में कुछ बदलाव किए हैं और पिछली पाठ्य पुस्तकों के अनुसार कुछ अंशों के साथ आगे बढऩे का फैसला किया है। बोम्मई ने कहा कि देवगौड़ा ने पत्र में जिन बिंदुओं को उठाया है, उस पर भी कार्रवाई की जाएगी। बोम्मई ने कहा कि वे देवगौड़ा को स्पष्टीकरण के साथ पत्र लिखेंगे। कर्नाटक टेक्स्टबुक सोसाइटी सभी स्कूलों में सही भागों को मुफ्त पुस्तिका के रूप में वितरित करेगी।

ये होंगे बदलाव
आदेश के मुताबिक कक्षा ९ की पुस्तक में डॉ आम्बेडकर के संविधान निर्माता होने की बात जोड़ी जाएगी। कक्षा ७ की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक के पहले हिस्से में भक्ति पंथ से जुड़े पाठ में भक्ति पंथ और सूफी संतों से जुड़े अध्याय को फिर शामिल किया जाएगा, जिसमें संत कनकदास और संत पुरंदरदास का जिक्र होगा। कक्षा 7 की पाठ्य पुस्तक में कन्नड़ कविता गोम्बे कलिसुवा नीती के लेखक का नाम सही कर सी. उदयशंकर किया जाएगा।
कक्षा 6 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक के पहले भाग में सिद्धगंगा और आदिचुंचनागिरी मठों के कार्यों और सेवाओं को कर्नाटक: हमारा गौरव शीर्षक वाले पाठ में शामिल किया जाएगा। कक्षा 7 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में सुरपुर के नेताओं के योगदान को मैसूरु और अन्य राज्यों शीर्षक वाले अध्याय में जोड़ा जाएगा।
कक्षा 9 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक के पहले भाग में भारत के धार्मिक सुधारक अध्याय में समाज सुधारक बसवण्णा से जुड़े अंश बदल दिए जाएंगे। हालांकि, आदेश में किए जाने वाले परिवर्तनों का विवरण नहीं दिया गया है।
कक्षा 7 की सामाजिक पाठ्यपुस्तक के दूसरे भाग में कवि कुवेम्पु और हुइलगोल नारायण राव की छवियों को कर्नाटक के एकीकरण और सीमा विवाद शीर्षक वाले अध्याय में जोड़ा जाएगा। कक्षा 4 पर्यावरण अध्ययन पाठ्य पुस्तक में विवादास्पद पंक्तियां हटाई जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल हो सकता है शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, CM के आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीस'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीMaharashtra Coal Scam: दिल्ली कोर्ट का फैसला- पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 3 और कंपनी डायरेक्टर को 4 साल की जेलखाटूश्यामजी हादसा: दो शवों की भी हुई शिनाख्त, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने की जांच व मुआवजे की घोषणाMumbai: मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय राउत को बड़ा झटका, PMLA कोर्ट ने ED कस्टडी 22 अगस्त तक बढ़ाईवेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा - 'आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य'रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, अब हमेशा मिलेगा कंफर्म टिकट, करना होगा ये काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.