scriptKarnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलाव | Karnataka govt order error rectification in textbooks amid row | Patrika News
बैंगलोर

Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलाव

स्कूली शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

बैंगलोरJun 28, 2022 / 02:12 am

Jeevendra Jha

bommai_june_2022.jpg
बेंगलूरु. स्कूली पाठ्यक्रमों में बदलाव के खिलाफ बढ़ते राजनीतिक दबाव के बीच राज्य सरकार ने रोहित चक्रतीर्थ समिति के संशोधित पुस्तकों में आठ गलितयों को सुधारने को लेकर सहमति जताई है। इन गलतियों को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग ने सोमवार को आदेश जारी कर दिए। कई पाठों को हटाने के खिलाफ लेखकों, शिक्षाविदें, मठ प्रमुखों, सामाजिक संगठनों और राजनीतिक दलों के विरोध के बाद सरकार ने कुछ गलतियों को सुधारने की बात कही थी। बसवण्णा से जुड़े तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने को लेकर लिंगायत संतों ने नाराजगी जताई थी। बढ़ते विवाद के बीच पिछले पखवाड़े सरकार ने चक्रतीर्थ समिति को संशोधन का कार्य पूरा हो जाने के कारण भंग कर दिया था।

शिक्षक और विशेषज्ञों की समिति करेगी बदलाव
स्कूली शिक्षा विभाग के अवर सचिव एचएस शिवकुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कक्षा 1 से 10 की कन्नड़ और कक्षा 6 से 10 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्य पुस्तकों में आठ सुधार चिह्नित किए गए हैं। ये सुधार शिक्षकों और विशेषज्ञों की एक समिति करेगी और उसे फिर एक अन्य विशेषज्ञ समिति को भेजा जाएगा। आदेश में कहा गया है कि ये बदलाव समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।
पिछले सप्ताह पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को पत्र लिखकर संशोधित पाठ्य पुस्तकों को वापस लेने की मांग की थी। जनता दल-एस के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवगौड़ा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार पाठ्य पुस्तकों में संशोधन के खिलाफ प्रदर्शन में भी शामिल हुए थे।

देवगौड़ा के पत्र का जवाब देंगे बोम्मई
सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि हमने अध्यायों में कुछ बदलाव किए हैं और पिछली पाठ्य पुस्तकों के अनुसार कुछ अंशों के साथ आगे बढऩे का फैसला किया है। बोम्मई ने कहा कि देवगौड़ा ने पत्र में जिन बिंदुओं को उठाया है, उस पर भी कार्रवाई की जाएगी। बोम्मई ने कहा कि वे देवगौड़ा को स्पष्टीकरण के साथ पत्र लिखेंगे। कर्नाटक टेक्स्टबुक सोसाइटी सभी स्कूलों में सही भागों को मुफ्त पुस्तिका के रूप में वितरित करेगी।

ये होंगे बदलाव
आदेश के मुताबिक कक्षा ९ की पुस्तक में डॉ आम्बेडकर के संविधान निर्माता होने की बात जोड़ी जाएगी। कक्षा ७ की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक के पहले हिस्से में भक्ति पंथ से जुड़े पाठ में भक्ति पंथ और सूफी संतों से जुड़े अध्याय को फिर शामिल किया जाएगा, जिसमें संत कनकदास और संत पुरंदरदास का जिक्र होगा। कक्षा 7 की पाठ्य पुस्तक में कन्नड़ कविता गोम्बे कलिसुवा नीती के लेखक का नाम सही कर सी. उदयशंकर किया जाएगा।
कक्षा 6 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक के पहले भाग में सिद्धगंगा और आदिचुंचनागिरी मठों के कार्यों और सेवाओं को कर्नाटक: हमारा गौरव शीर्षक वाले पाठ में शामिल किया जाएगा। कक्षा 7 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में सुरपुर के नेताओं के योगदान को मैसूरु और अन्य राज्यों शीर्षक वाले अध्याय में जोड़ा जाएगा।
कक्षा 9 की सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक के पहले भाग में भारत के धार्मिक सुधारक अध्याय में समाज सुधारक बसवण्णा से जुड़े अंश बदल दिए जाएंगे। हालांकि, आदेश में किए जाने वाले परिवर्तनों का विवरण नहीं दिया गया है।
कक्षा 7 की सामाजिक पाठ्यपुस्तक के दूसरे भाग में कवि कुवेम्पु और हुइलगोल नारायण राव की छवियों को कर्नाटक के एकीकरण और सीमा विवाद शीर्षक वाले अध्याय में जोड़ा जाएगा। कक्षा 4 पर्यावरण अध्ययन पाठ्य पुस्तक में विवादास्पद पंक्तियां हटाई जाएगी।

Home / Bangalore / Karnataka Text Book Row : स्कूली पाठ्य पुस्तकों में होंगे आठ बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो