scriptटोमैटो फ्लू को लेकर सतर्क हुआ कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग | karnataka health department alerted about tomato flu | Patrika News

टोमैटो फ्लू को लेकर सतर्क हुआ कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग

locationबैंगलोरPublished: May 12, 2022 12:19:03 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– कोविड से कोई संबंध नहीं, घबराने की जरूरत नहीं : सुधाकर

टोमैटो फ्लू को लेकर सतर्क हुआ कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग

टोमैटो फ्लू को लेकर सतर्क हुआ कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग

– Kerala के सीमतावर्ती जिलों को निगरानी बढ़ाने के निर्देश

केरल में टोमैटो फ्लू (tomato flu) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने स्वास्थ्य व जिला अधिकारियों को पांच सीमावर्ती जिलों दक्षिण कन्नड़, उडुपी, कोडुगू, मैसूरु और चामराजनगर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। सीमावर्ती जिलों को केरल के दैनिक यात्रियों पर निगरानी रखने और अस्पतालों में टोमैटो फ्लू के संदिग्ध लक्षण वाले मरीजों की निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। लक्षण वाले किसी भी मामले का पता चलने पर राज्य एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम अनुभाग को तुरंत सूचित करने के लिए कहा गया है।

केरल में 80 से ज्यादा मामले
मंत्री ने कहा कि टोमैटो फ्लू और कोरोना वायरस का आपस में कोई संबंध नहीं है। केरल के लिए टोमैटो फ्लू स्थानिक है। टोमैटो फ्लू जनित बुखार पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित कर रहा है। केरल में 80 से ज्यादा बच्चे चपेट में आ चुके हैं।

उन्होंने कहा कि टोमैटो फ्लू एक दुर्लभ वायरल बीमारी है, जो लाल रंग के चकत्ते, त्वचा में जलन और निर्जलीकरण का कारण बनती है। इस बीमारी का नाम इसके कारण होने वाले फफोलों से पड़ा है, जो टमाटर की तरह दिखते हैं।

टोमैटो फ्लू के मुख्य लक्षणों में टमाटर के आकार के बड़े फफोले शामिल हैं, जो लाल रंग के होते हैं। फ्लू के अन्य लक्षणों में तेज बुखार, शरीर में दर्द, खांसी, छींक, नाक बहना, अपच, उल्टी, दस्त, जोड़ों में सूजन, थकान व हाथ और घुटनों का रंग बदलना शामिल हैं। इसके लक्षण चिकनगुनिया से काफी मिलते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो