scriptनहीं थम रहे मंकी बुखार के मामले | Karnataka : Monkey fever cases are not stopping | Patrika News
बैंगलोर

नहीं थम रहे मंकी बुखार के मामले

उत्तर कन्नड़ जिले में सबसे ज्यादा पांच मरीजों की मौत हुई है। चिकमगलूरु जिले में तीन और विशवमोग्गा जिले में एक मरीज की मौत हुई है

बैंगलोरMar 18, 2024 / 06:53 pm

Nikhil Kumar

नहीं थम रहे मंकी बुखार के मामले

नहीं थम रहे मंकी बुखार के मामले

Karnataka के चार जिलों में Monkey Fever के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बीते एक दिन में दो मरीजों के मिलने से इनकी कुल संख्या 192 पहुंच गई है। इनमें से 148 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, 35 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार जारी है जबकि नौ मरीजों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। 35 में से छह मरीज आइसीयू में भर्ती हैं।

 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार चिकमगलूरु जिले में 74, उत्तर कन्नड़ जिले में 68, शिवमोग्गा जिले में 49 मामले सामने आए हैं। उडुपी जिले में भी एक पुष्ट मामला सामने आया है। उत्तर कन्नड़ जिले में सबसे ज्यादा पांच मरीजों की मौत हुई है। चिकमगलूरु जिले में तीन और विशवमोग्गा जिले में एक मरीज की मौत हुई है।

चिकित्सकों के अनुसार तेज बुखार, ठंड लगना, सिर दर्द, उल्टी, कम रक्तचाप, कम प्लेटलेट, देखने में दिक्कत, मानसिक परेशानियां आदि मंकी बुखार के लक्षण हो सकते हैं। मंकी बुखार से अनुमानित मृत्यु दर तीने से पांच फीसदी है। मंकी बुखार आमतौर पर बीमारी या हाल ही में मरे बंदर से फैलता है।

 

अब तक मंकी बुखार का Human To Human Transmission नहीं देखा गया है। बकरी, गाय और भेड़ जैसे बड़े जानवर भी मंकी बुखार से संक्रमित हो सकते हैं, लेकिन इनसे संक्रमण नहीं होता है।

Home / Bangalore / नहीं थम रहे मंकी बुखार के मामले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो