scriptराजभाषा पखवाड़ा का शुभारम्भ | Launch of Rajbhasha Pakkhwara | Patrika News
बैंगलोर

राजभाषा पखवाड़ा का शुभारम्भ

दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) हुब्बल्ली के प्रधान कार्यालय, रेल सौधा में राजभाषा पखवाड़ा-2018 का उद्घाटन समारोह मंगलवार को हुआ।

बैंगलोरSep 06, 2018 / 10:24 pm

शंकर शर्मा

राजभाषा पखवाड़ा का शुभारम्भ

राजभाषा पखवाड़ा का शुभारम्भ

हुब्बल्ली. दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) हुब्बल्ली के प्रधान कार्यालय, रेल सौधा में राजभाषा पखवाड़ा-2018 का उद्घाटन समारोह मंगलवार को हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर दपरे महाप्रबंधक अशोक कुमार गुप्ता ने राजभाषा विभाग द्वारा प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका अभिव्यक्ति के 39वें अंक का विमोचन भी किया।

गुप्ता ने कहा कि सरकार को लोगों से जोडऩे के लिए सरकारी कार्यों में आम जन मानस से जुड़ी भाषा का इस्तेमाल करना जरूरी है। इसीलिए हिन्दी को 14 सितंबर 1949 को भारत की राजभाषा का स्थान दिया गया। इसके उपलक्ष में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है इसी क्रम में प्रधान कार्यालय में भी राजभाषा पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जो 14 सितम्बर तक चलेगा।


इस अवसर पर प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त डी.बी. कासर ने सुरक्षा विभाग की उपलब्धियों पर हिन्दी में प्रस्तुति दी।
इस कार्यक्रम में दपरे के प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता तथा मुख्य राजभाषा अधिकारी एस.के. गुप्ता, वरिष्ठ उपमहाप्रबंधक राजीव सक्सेना, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक जी.जे. प्रसाद, प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के. शिवप्रसाद, मुख्य सुरक्षा अधिकारी प्रेमचंद, एवं बड़ी संख्या में प्रधान कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। राजभाषा पखवाड़ा के दौरान कर्मचारियों को हिन्दी में कार्य करने के लिए वर्ग पहेली, टिप्पण एवं प्रारूप लेखन, हिंदी निबंध, हिंदी टंकण, हिंदी वाद-विवाद, हिंदी आशुभाषण, अनुवाद, राजभाषा प्रश्नोत्तरी और हिंदी कैप्शन जैसी विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

कार्य में लाएं तेजी
हुब्बल्ली. शहर के दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) हुब्बल्ली मंडल प्रबंधक कार्यालय में मंगलवार को दपरे कार्यक्षेत्र के सांसदों की बैठक हुई। रेल मंत्रालय के निर्देश पर हुई बैठक में रेल सेवा, सुधार, ट्रेन विलंब, नए मार्गों के कार्य समेत कई मुद्दों पर सांसदों ने चर्चा की।


केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के राज्य मंत्री रमेश जिगजिणगी ने हुटगी-कूडगी दोहरी लाइन कार्य प्रगति के बारे में पूछा। इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए दपरे महाप्रबंधक एके गुप्ता ने कहा कि मिंचनाल-लच्चान के बीच 43 किलोमीटर मार्ग का कार्य पूरा हो चुका है। मिंचनाल-कूडगी मार्ग का कार्य मार्च 2019 तक पूरा होगा। विजयपुर में दो मंजिला रेलवे स्टेशन भवन निर्माण निविदा की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।


सांसद जोशी ने कहा कि होसपेट-हुब्बल्ली दोहरी लाइन कार्य में तेजी लानी चाहिए। धारवाड़ रेलवे स्टेशन का उन्नतीकरण का कार्य किस स्तर पर है। इस पर दपरे महाप्रबंधक गुप्ता ने कहा कि विभिन्न कार्यों से संबंधित निविदा शीघ्र आमंत्रित की जाएगा।

Home / Bangalore / राजभाषा पखवाड़ा का शुभारम्भ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो