scriptकॉफी, काली मिर्च तथा सुपारी की फसलों को भारी नुकसान | Massive loss of coffee, black pepper and betel nut crops | Patrika News
बैंगलोर

कॉफी, काली मिर्च तथा सुपारी की फसलों को भारी नुकसान

बाढ़ प्रभावितों को 2 लाख 50 हजार लीटर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति

बैंगलोरAug 19, 2018 / 06:41 pm

Ram Naresh Gautam

FLOOD

कॉफी, काली मिर्च तथा सुपारी की फसलों को भारी नुकसान

बेंगलूरु. बारिश के कारण कोड़ुगू जिले में कॉफी, काली मिर्च तथा सुपारी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। आवश्यकता होने पर अधिक सहायता के लिए राज्य सरकार प्रधानमंत्री से संपर्क करेगी। जिले में राहत कार्यों के लिए केरोसिन तथा पेट्रोलियम उत्पादों, दवा और नकदी की आपूर्ति के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच, कोडुगू के जिला प्रभारी मंत्री एस आर महेश ने कहा कि जिले में पीडि़तों के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री उपलब्ध है लिहाजा लोग अभी ये सामग्री नहीं भेजें।
कोड़ुगू जिले में राहत कार्यों के लिए 50 जेसीबी यंत्र तथा 1 हजार से अधिक लोग बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकाल रहें है। पड़ोसी मैसूरु, हासन, रामनगर तथा मण्ड्या जिले के राजस्व विभाग के अधिकारियों को कोड़ुगू में राहत कार्यों में जुटने के लिए कहा गया है। साथ में चिकित्सकों का एक दल भी भेजा गया है। लोगों के लिए आहार, बच्चों का आहार, दवा, पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।
जिले में स्थापित किए गए 30 आहार केंद्रों में विस्थापित 2,26 0 लोगों को आहार की आपू्र्ति की जा रही है। जिला प्रशासन की ओर से 2 लाख 50 हजार लीटर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक तथा मलनाडु के उडुपी, चिकमगलूरु तथा दक्षिण कन्नड़ जिलों में भी ऐसे 70 आहार केंद्र स्थापित किए गए हैं।
कोड़ुगू को 30 हजार लीटर दूध की आपूर्ति
हासन दुग्ध उत्पादक महासंघ ने कोड़ुगू जिले में जिला प्रशासन की ओर से स्थापित 30 आहार आपूर्ति केंद्रों के लिए 30 हजार लीटर दूध की आपूर्ति करने की घोषणा की है। सार्वजनिक निर्माण मंत्री एच.डी. रेवण्णा के मुताबिक संघ की ओर से शनिवार को 30 हजार टेट्रा पैक दूध के पैकेट्स 4 लॉरियों में भर कर रवाना किए गए हैं।
बस सेवा बहाल
राज्य परिवहन निगम ने कोडुगू जिले के कुशालनगर से मडिकेरी, हासन-विराजपेट तथा मैसूरु-कुशालनगर के लिए बस सेवा बहाल की है। मेंगलूरु-मडिकेरी के बीच की यातायात अब वैकल्पिक कुशालनगर सड़क पर चल रही है।

Home / Bangalore / कॉफी, काली मिर्च तथा सुपारी की फसलों को भारी नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो