script२०२५ तक ३०० किमी का होगा मेट्रो नेटवर्क | Metro network to be 300 km by 2025 | Patrika News
बैंगलोर

२०२५ तक ३०० किमी का होगा मेट्रो नेटवर्क

मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने कहा कि नम्मा मेट्रो फेज-२ के दो विस्तारित खंडों का निर्माण कार्य अगले वर्ष २०२१ में पूरा हो जाएगा और परिचालन शुरू हो जाएगा।

बैंगलोरFeb 08, 2020 / 09:36 pm

Santosh kumar Pandey

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने कहा कि नम्मा मेट्रो फेज-२ के दो विस्तारित खंडों का निर्माण कार्य अगले वर्ष २०२१ में पूरा हो जाएगा और परिचालन शुरू हो जाएगा। वहीं फेज २ के सभी खंडों के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है।
उन्होंने शनिवार को विधान सौधा के बाहरी परिसर में बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के २.० एप्लिकेशन पीओएस जुर्माना लगाने की मशीन, एम्बुलेंस वाहन और यांत्रिक कचरा सफाई वाहनों का लोकार्पण करते हुए कहा कि बेंगलूरु में साल २०२५ तक ३०० किलोमीटर तक मेट्रो रेल मार्ग का विस्तार करने के लिए परियोजना तैयार की गई है। फेज-२ परियोजना के पर्पल लाइन एवं ग्रीन लाइन की दो विस्तारित खंडों पर अगले साल अक्टूबर से दिसंबर तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि आउटर रिंग रोड-एयरपोर्ट मार्ग मेट्रो को २०२३ तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है।
बहुवैकल्पिक एवं उन्नत सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए उप नगरीय रेल निर्माण कार्य तीन साल के अंदर पूरा होगा। २०२७ तक फेरिफेरल रिंग रोड समेत आउटर रिंग रोड के निर्माण कार्य पूरे होंगे। उन्होंने कहा कि शहरी विकास, पर्यावरण की रक्षा और नागरिकों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के उद्देश से सरकार अनेक कदम उठा रही है। बेंगलूरु विश्व का सबसे तेज विकास करने वाला शहर है। शहर के नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सभी क्षेत्रों को प्रमुखता दी जा रही है।
नागरिक शिकायत के लिए ऐप्प
उन्होंने कहा कि बीबीएमपी ने नागरिकों की सुविधा के लिए कई नई परियोजनाओं को शुरू किया है। सभी निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूरा करने के लिए सरकार अनुदान जारी करेगी। नागरिक समस्या की शिकायत और समाधान तलाशने के लिए सहाया एप्लिकेशन जारी किया गया है। सहाया के जरिए नागरिकों की शिकायतें स्वचालित रूप से अधिकारियों तक पहुंचेेंंगी। इन शिकायतों को दर्ज करने एक मंच उपलब्ध कराया है। नागरिक अपनी शिकायतों को लिखित, तस्वीरों या वीडियो केजरिए दर्ज कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन पर नागरिकों की शिकायतों का कहां तक समाधान किया गया है, इसकी जानकारी भी दी जाएगी।
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री आर अशोक, आवास मंत्री वी सोमण्णा, मंत्री एसटी सोमशेखर, बैरती बसवारज, गोपालय्या, महापौर एम गौतम कुमार, पालिका के आयुक्त बीएच अनिल कुमार और कई पार्षद उपस्थित थे।

Home / Bangalore / २०२५ तक ३०० किमी का होगा मेट्रो नेटवर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो