scriptकर्नाटक : राज्य बोर्ड के स्कूलों में 9वीं तक परीक्षा नहीं | No exam for karnataka state board till 9th class | Patrika News
बैंगलोर

कर्नाटक : राज्य बोर्ड के स्कूलों में 9वीं तक परीक्षा नहीं

बिना परीक्षा ही, मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट होंगे विद्यार्थी
तय समय पर होगी एसएसएलसी परीक्षा
शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

बैंगलोरApr 22, 2021 / 02:17 am

Jeevendra Jha

CBSE Board Exam 2021

CBSE Board Exam 2021

बेंगलूरु. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अनिश्चितताओं को विराम देते हुए सरकार ने मंगलवार को कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से 9वीं कक्षा तक के लिए परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। इन कक्षाओं के बच्चों को अगले कक्षा में बिना परीक्षा की प्रोन्नत किया जाएगा। लेकिन, इनके वार्षिक मूल्यांकन के लिए शिक्षा विभाग नीति तैयार करेगा। हालांकि, राज्य बोर्ड दसवीं यानी एसएसएलसी की परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ही होगी।
शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक के बाद इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने राज्य बोर्ड की पहली से ९वीं तक की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है। सभी विद्यार्थियों को सतत और समग्र मूल्यांकन (सीसीइ) के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा।
इससे पहले शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को 30 अप्रेल तक परीक्षा परिणाम से जुड़ी प्रक्रियाएं पूरी करने के लिए कहा था। शिक्षा मंत्री की ओर से जारी बयान मेें कहा गया है कि स्कूल मूल्यांकन प्रक्रिया में विद्यार्थियों की मौजूदगी के लिए नहीं कहेंगे। मंत्री ने कहा कि परीक्षा और मूल्यांकन विद्यार्थियों के सीखने की क्षमता के आकलन का आधार मात्र है। मंत्री ने कहा कि अगर बच्चों की सीखने की क्षमता पर असर पड़ा है तो उसे दूर करने के लिए अगले सत्र की शुरुआत में ब्रिज कोर्स कराया जा सकता है।
स्कूलों में डेढ़ महीने का ग्रीष्मावकाश
सरकार ने कोरोना की स्थिति को देखते हुए स्कूलों में डेढ़ महीने के ग्रीष्मावकाश की भी घोषणा की है। पहले सरकार की योजना ग्रीष्मावकाश रद्द करने की थी। मंत्री ने कहा कि राज्य बोर्ड से संबद्ध पहली से आठवीं (जिन प्राथमिकी स्कूलों में आठवीं तक पढ़ाई होती है) तक के स्कूल 1 मई से 14 जून तक बंद रहेंगे। स्कूल 15जून से दुबारा खुलेंगे। आठवीं और 9वीं के लिए ग्रीष्मावकाश १ मई से 15 जुलाई तक रहेगा।
मंत्री ने कहा कि राज्य बोर्ड दसवीं यानी एसएसएलसी की परीक्षा 21 जून से 5 जुलाई तक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ही होगी। उच्च विद्यालयों के शिक्षकों के लिए ग्रीष्मावकाश १५ जून से १४ जुलाई तक रहेगा। उच्च विद्यालयों के लिए नया शैक्षणिक वर्ष 15 जुलाई से शुरु होगा।

Home / Bangalore / कर्नाटक : राज्य बोर्ड के स्कूलों में 9वीं तक परीक्षा नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो