scriptअब होसकोटे तक दौड़ेगी बेंगलूरु मेट्रो रेल | now bengaluru metro rail will run upto hoskote | Patrika News
बैंगलोर

अब होसकोटे तक दौड़ेगी बेंगलूरु मेट्रो रेल

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के मध्यम वर्ग के लोगों को अपने खुद के दुपहियां वाहनों पर यात्रा करने के बजाय उनको सामूहिक परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

बैंगलोरNov 06, 2019 / 09:28 pm

Surendra Rajpurohit

अब होसकोटे तक दौड़ेगी बेंगलूरु मेट्रो रेल

अब होसकोटे तक दौड़ेगी बेंगलूरु मेट्रो रेल

– उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने किया फैसला
-2022 तक पूर्ण होगा बाहरी रिंंग रोड का निर्माण
– शहर की सड़कों पर दौड़ेगी 6 हजार अतिरिक्त बसें
बेंगलूरु
मेट्रो रेल के लिंक को मौजूदा 42 किमी से बढ़ाकर 119 किमी तक विस्तार देने तथा वाईटफील्ड- सर्जापुर लिंक के जरिए होसकोटे को बेंगलूरु मेट्रो रेल नेटवर्क से जोडऩे के बड़े फैसले मुख्यमंत्री बी.एस.येड्यिूरप्पा की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में किए गए हैं।
बुधवार की शाम बेंगलूरु महानगर के विकास के संबंध में चर्चा करने के लिए बुलाई गई बैठक के बाद मुख्यमंत्री येडियूरप्पा ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैठक में हुए विचार विमर्श के अनुसार सरकार ने शहर में यातायात को सुगम बनाने के लिए बसों व साईकिल चालकों के पृथक गुजरने के लिए 12 कारीडोर की पहचान की गई है। उन्होंने कहा कि शहर में बीएमटीसी की बसों के मौजूदा 6500 बसों के बेड़े में 6000 और अतिरिक्त बसें शामिल करने का निर्णय किया गया है। नई बसों को खरीदने के बजाय उनको किराए पर लिया जाएगा। शहर में प्रदूषण के स्तर को घटाने के लिए कुछ इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का निर्णय किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के मध्यम वर्ग के लोगों को अपने खुद के दुपहियां वाहनों पर यात्रा करने के बजाय उनको सामूहिक परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
शहर में कचरा प्रबंधन करना अत्यंत चिंताजनक मसला है लिहाजा बैठक में कचरा उपचार को अपग्रेड करने और इसे अत्यंत वैज्ञानिक तरीके से खाद में बदलने का निर्णय किया है। शहर में फिलहाल केवल 2500 टन कचरे का ही प्रबंधन हो पा रही है जबकि शहर में प्रतिदिन 4500 टन कचरे का सृजन हो रहा है। शहर के सभी तालाबों का प्रबंधन बीबीएमपी को हस्तांतरित किया जाएगा। शहर के सभी तालाबों को सुरक्षित बनाया जाएगा और तालाबों की भूमि पर अतिक्रमणों को सख्ती से रोका जाएगा। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि 2022 तक पूर्व, दक्षिण वाईटफील्ड, बाहरी रिंग रोड तथा आईटीपीएल एरिया को यशवंतपुर रेलवे स्टेशन से लिंक कर दिया जाएगा।

Home / Bangalore / अब होसकोटे तक दौड़ेगी बेंगलूरु मेट्रो रेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो