scriptपैरों में दर्द, मिचली के रूप में भी सामने आ रहा कोविड | pain in leg and nausea also may be covid symptom | Patrika News
बैंगलोर

पैरों में दर्द, मिचली के रूप में भी सामने आ रहा कोविड

– कारण अज्ञात

बैंगलोरJan 17, 2022 / 11:25 am

Nikhil Kumar

leg_pain_relief.jpg

Varicose veins leg pain causes, symptoms

बेंगलूरु. एक निजी नर्सिंग कॉलेज की व्याख्याता कोरोना टीके की दोनों खुराक लेने के बावजूद एक वर्ष में दूसरी बार कोरोना से संक्रमित हो गई। लेकिन इस बार लक्षण कुछ अलग थे।

व्याख्याता चित्रा (परिवर्तित नाम) ने बताया कि शुरुआत बदन और विशेषकर पैरों में दर्द से हुई। कॉलेज में कई विद्यार्थियों के संक्रमित होने के बावजूद चित्रा को कोविड का शक नहीं हुआ। लेकिन, तीसरे दिन गले में खराश, सर्दी और खांसी ने कोविड जांच कराने पर मजबूर कर दिया। रैपिड एंटीजन जांच पॉजिटिव आई। कोविड सामने आने के दो दिन में पैरों और बदन में दर्द तो बना रहा। सर्दी और खांसी से काफी राहत मिली। चित्रा होम आइसोलेशन में हैं।

कोविड के उपचार में शामिल निजी से लेकर सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों ने भी मरीजों के पैरों में दर्द होने की पुष्टि की है। तीसरी लहर के दस्तक देने के साथ ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ी है। ज्यादातर पीडि़त युवा हैं।

होम आइसोलेशन दस्ते के सदस्यों के अनुसार भी कई मरीजों ने पैर के अंगूठे से घुटने तक तेज दर्द की शिकायत की है। चिकित्सकों के अनुसार पैरों में दर्द उनके लिए भी नया लक्षण है। फिलहाल ठोस कारणों का पता नहीं है। शारीरिक प्रतिरक्षा प्रणाली का कमजोर होना भी एक कारण हो सकता है।

वाणी विलास सरकारी अस्पताल में संक्रमण नियंत्रण अधिकारी व कोरोना की दोनों लहरों में कोविड उपचार का अहम हिस्सा रहीं डॉ. असीमा बी. ने बताया कि अस्पताल में भर्ती या होम आइसोलेशन के कोविड के मरीजों में गले में खुजली व पैरों में दर्द की शिकायत बढ़ी है। दो से तीन दिन में खुजली से राहत मिल रही है। लेकिन, पैरों का दर्द जाने में ज्यादा समय ले रहा है।

पड़ सकती है फिजियोथेरेपी की जरूरत
फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. शत्रुंजय शरण ने बताया कि कोविड के कारण होम आइसोलेशन में रह रहे उनके कुछ मरीजों ने भी पैरों व कमर में दर्द की शिकायत की है। उन्होंने दो मरीजों को थेरेपी दी है। ऐसे मरीजों को संक्रमण से उबरने के बाद कुछ सप्ताह तक फिजियोथेरेपी की जरूरत पड़ सकती है। कुछ मरीजों ने मिचली की शिकायत भी की है।

Home / Bangalore / पैरों में दर्द, मिचली के रूप में भी सामने आ रहा कोविड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो