scriptऑनलाइन कक्षाओं पर विशेषज्ञ समिति 5 को सौंपेगी रिपोर्ट | Panel on online classes to submit report on 5 th july | Patrika News
बैंगलोर

ऑनलाइन कक्षाओं पर विशेषज्ञ समिति 5 को सौंपेगी रिपोर्ट

राज्य सरकार ने हाइ कोर्ट को किया सूचित, ऑनलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध के मामले में 5 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

बैंगलोरJul 03, 2020 / 10:35 pm

Rajeev Mishra

ऑनलाइन कक्षाओं पर विशेषज्ञ समिति 5 को सौंपेगी रिपोर्ट

ऑनलाइन कक्षाओं पर विशेषज्ञ समिति 5 को सौंपेगी रिपोर्ट

बेंगलूरु.
राज्य सरकार ने कर्नाटक हाइ कोर्ट को सूचित किया है कि बच्चों के ऑनलाइन कक्षाओं के आयोजन पर विशेषज्ञ समिति सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।
ऑनलाइन कक्षाओं के आयोजन पर रोक लगाए जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं की सुनवाई शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अभय एस.ओक और जस्टिस नटराज रंगास्वामी की खंडपीठ ने की। महाधिवक्ता प्रभुलिंग के. नवडगी ने अदालत को बताया कि तकनीक-आधारित शिक्षा पर विशेषज्ञ समिति ने विचार-विमर्श पूरा कर लिया है और सोमवार को रिपोर्ट प्रस्तुत करने की संभावना है। रिपोर्ट जमा होने के बाद सरकार ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करने पर निर्णय करेगी।
याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुए अधिवक्ता उदय होल्ला ने अपनी दलील में कहा कि राज्य सरकार को कर्नाटक शिक्षा अधिनियम की धारा 7 के तहत ऑनलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से सीबीएसइ और आईसीएसइ पाठ्यक्रम के तहत शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाने का कोई अधिकार सरकार के पास नहीं है। अनलॉक -2 के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं।
हालांकि, स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे लेकिन, ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा की अनुमति है और इसे जारी रखा जाएगा। दुनिया भर में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। यूनिसेफ न केवल महामारी के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का समर्थन किया है, बल्कि ऑनलाइन कक्षाओं पर जोर देते हुए इसके निरंतर आयोजन के लिए योजना भी लेकर आया है। केरल में भी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रीह हैं। राज्य में भी एक सर्वेक्षण कराया या था जिसमें अधिकांश अभिभावकों ने बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं को प्राथमिकता दी। खंडपीठ ने सुनवाई को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी।

Home / Bangalore / ऑनलाइन कक्षाओं पर विशेषज्ञ समिति 5 को सौंपेगी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो