scriptमाता-पिता बच्चों को धार्मिक संस्कार दें: साध्वी सुप्रिया | Parents should give religious rites to children: Sadhvi Supriya | Patrika News
बैंगलोर

माता-पिता बच्चों को धार्मिक संस्कार दें: साध्वी सुप्रिया

धर्मसभा का आयोजन

बैंगलोरAug 02, 2021 / 04:55 pm

Santosh kumar Pandey

rajaji_nagasr.jpg
बेंगलूरु. राजाजीनगर में विराजित साध्वी सुमित्रा के सान्निध्य में साध्वी सुप्रिया ने कहा कि संस्कार से ही मनुष्य आदर्शवान और महान बन सकता है। मानव जीवन में संस्कार का बड़ा महत्व है। सुसंस्कार हमें अपने मां- बाप और गुरु से मिलते हैं। बच्चों के अंदर धर्म के अमिट संस्कार बच्चों के जीवन निर्माण और विकास में सहायक होते हैं। इसीलिए बच्चों को धर्म से जोडऩे के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
माता-पिता का पहला कर्तव्य बनता है कि अपने बच्चों को नैतिकता का पाठ सिखाएं। आज के युग में बच्चों को आवश्यकता से अधिक पैसा देना, क़ीमती मोबाइल दिलाना और अधिक आत्मविश्वास बच्चों को बिगाड़ देता है। सादा जीवन और उच्च विचार जीवन को संस्कारी बनाता है। हमें संस्कार और सभ्यता को जीवित रखना है। जीवन में परिस्थिति कैसी भी हो अनुकूल या प्रतिकूल हमें धैर्य रखना चाहिए। बच्चों को सहनशीलता के संस्कार देकर धर्म के मार्ग पर प्रोत्साहित करना चाहिए।
रविवार से अनुपूर्वी का अखंड जाप आयोजन दोपहर 2 से 4 बजे तक हुआ। आयंबिल एवं एकासन की लड़ी गतिमान है। संघ अध्यक्ष भंवरीलाल चोरडिय़ा ने आभार व्यक्त किया।

Home / Bangalore / माता-पिता बच्चों को धार्मिक संस्कार दें: साध्वी सुप्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो