scriptसात जिलों में बारिश जारी रहने की संभावना | possibility of rain in seven districts | Patrika News
बैंगलोर

सात जिलों में बारिश जारी रहने की संभावना

तीसरे दिन बारिश जारी, तटीय जिलों में नदियां उफान पर

बैंगलोरJul 10, 2018 / 01:25 am

Rajendra Vyas

heavy rain

सात जिलों में बारिश जारी रहने की संभावना

राहत एवं बचाव कार्यों के लिए पहुंचे एनडीआरएफ जवान
दक्षिण कन्नड़ जिले में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
बेंगलूरु. तटीय और पश्चिमी घाट के जिलों में शुक्रवार से हो रही मूसलाधार बारिश से एक ओर लोगों को बारिशजनित परेशानियों जूझना पड़ रहा है तो दूसरी ओर बारिश से क्षेत्र की सभी नदियां अपने उच्चतम स्तर पर बह रही हैं।
बारिश के कारण आम जनजीवन भले ही प्रभावित हो लेकिन पिछले चार वर्ष से लगातार सूखे की मार झेल रहे दक्षिण अंदरुनी क्षेत्र के जिलों में इस बार नदियां लबालब हैं। इससे कृष्णराज सागर (केआरएस) जलाशय सहित अन्य जलाशयों में रिकॉर्ड तेजी से पानी बढ़ा है।
कावेरी और नेत्रावती जैसी नदियां कुछ जगहों पर उफनाई हुई हैं और नदी के किनारे वाली कुछ बस्तियां भी जलमग्न हो चुकी हैं। कावेरी, हेमावती, तुंगा, कबिनी आदि नदियों का पानी कई जगह सड़कों पर बह रहा है।
दक्षिण पश्चिम मानसून की जोरदार बारिश से मुख्य रूप से दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी, कोडग़ु और चिक्कमगलूरु जिलों को जनजीवन बेहाल है। इसके अतिरिक्त हासन और शिवमोग्गा जिलों में भी कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है।
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी घाट के जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने का सलिसिला जारी रहने की संभावना है। इस बीच बारिश प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए रविवार को एनडीआरएफ की टीमें भी पहुंच गईं। तेज बारिश होने की संभावनाओं को देखते हुए दक्षिण कन्नड़ जिला प्रशासन ने जिले में सोमवार को स्कूल एवं कॉलेजों में छुट्टी रखने की घोषणा कर दी है।
खादर ने की स्थिति की समीक्षा
दक्षिण कन्नड़ जिला प्रभारी मंत्री यूटी खादर ने अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। राजस्व एवं अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद उन्होंने कहा कि 11 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में जिले कई निचले इलाकों में जलजमाव की समस्या हो सकती है। मेंगलूरु में भी आम जनजीवन लगातार प्रभावित हो रहा है। इसलिए अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले की स्थिति पर वे स्वयं नजर रख रहे हैं और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी व्यवस्था रखी गई है। अब तक जिले में 1958.8 मिमी बारिश हुई है और पिछले दो दिनों के दौरान 950 मकानों के आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त होने की खबर है। अधिकारियों को खतरनाक क्षेत्रों की पहचान कर, वहां आवश्यक एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है।

Home / Bangalore / सात जिलों में बारिश जारी रहने की संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो