scriptनए वाहनों के पंजीयन पर प्रतिबंध का प्रस्ताव अभी विचाराधीन | Proposal for ban on registration of new vehicles is under cosideration | Patrika News
बैंगलोर

नए वाहनों के पंजीयन पर प्रतिबंध का प्रस्ताव अभी विचाराधीन

उप मुख्यमंत्री डॉ. जी. परमेश्वर बोले

बैंगलोरNov 23, 2018 / 08:27 pm

Rajendra Vyas

 registration of new vehicles

नए वाहनों के पंजीयन पर प्रतिबंध का प्रस्ताव अभी विचाराधीन

बेंगलूरु. उप मुख्यमंत्री डॉ. जी. परमेश्वर ने कहा कि बेंगलूरु में अभी से ही प्रदूषण के नियंत्रण के आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है वरना भविष्य में यहां सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा।
उन्होंने गुरुवार को कचरा निस्तारण मेंं श्रेष्ठ परियोजना तैयार करने की डिजाइन बेंंगलूरु चैलेंज के विजेता हसिरु दल इनोवेशन को पुरस्कार प्रदान करते हुए कहा कि बेंगलूरु की जनसंख्या 1.30 करोड़ हो गई है। वाहनों की संख्या 74 लाख हो गई है। शहर की सड़कें केवल 16 लाख वाहनों की क्षमता रखती हैं। कई लोग रोजगार की तलाश में बेंगलूरु आते हैं और यहां रहकर कोई न कोई रोजगार तलाशते हैं। जनसंख्या अधिक होने के कारण मूलभूत ढांचा चरमरा गया है। कचरा, यातायात, जल आपूर्ति और बिजली समेत कई चीजों की समस्या पैदा हो गई है। इन सभी समस्याओं का समाधान तलाशने के लिए वैज्ञानिक रूप से और निगमित कंपनियों से चर्चा की है।
उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में प्रदूषण बढ़ चुका है। वहां निजी वाहनों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार हो रहा है। बेंंगलूरु में ऐसा फैसला किया गया तो नागरिक बगावत पर उतर आएंगे। वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लेने से पहले प्रदूषण पर नियंत्रण रखना जरूरी है। सरकार अगले दो साल तक नए वाहनों का पंजीयन रोकने पर विचार कर रही है लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया।

Home / Bangalore / नए वाहनों के पंजीयन पर प्रतिबंध का प्रस्ताव अभी विचाराधीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो