scriptराहुल ने मोदी सरकार पर फिर साधा निशाना, अर्थव्यवस्था बढ़ रही,रोजगार नहीं | Rahul again targets Modi government | Patrika News
बैंगलोर

राहुल ने मोदी सरकार पर फिर साधा निशाना, अर्थव्यवस्था बढ़ रही,रोजगार नहीं

राहुल ने मोदी सरकार की नीतियों पर निशाना साधते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है लेकिन इससे लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित नहीं

बैंगलोरMar 25, 2018 / 05:50 am

शंकर शर्मा

Rahul Gandhi

मैसूरु. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को मोदी सरकार की नीतियों पर निशाना साधते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है लेकिन इससे लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित नहीं हो रहे हैं। केंंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण चार साल में बेरोजगारी बढ़ी है।


महारानी महिला कला व वाणिज्य कॉलेज में छात्राओं के साथ संवाद के दौरान राहुल ने कहा कि अर्थव्यवस्था के तौर पर हम अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं लेकिन नौकरियां नहीं बढ़ा पा रहे क्योंकि जिनके पास कौशल है उन्हें वित्तीय मदद और समर्थन नहीं मिल रहा। राहुल ने करीब ३० मिनट के संवाद कार्यक्रम के दौरान छात्राओं के कई सवालों के जवाब दिए। पिछले तीन दौरों के दौरान राहुल ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने के वादे को पूरा नहीं करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था।


छात्राओं से संवाद के दौरान राहुल ने नीरव मोदी प्रकरण को लेकर भी मोदी सरकार को घेरा। राहुल ने कहा कि देश का धन चंद लोगों की मु_ी में कैद हो कर रह गया है। नीरव मोदी जनता का २२ हजार करोड़ रुपए लेकर भाग गया। राहुल ने छात्राओं से पूछा कि क्या आप इस बात की कल्पना कर सकते हैं कि अगर इतनी राशि मिल जाएं तो आप जैसी युवतियों के नेतृत्व में कितने कारोबार खड़े हो सकते हैं।


गलत निर्णय था विमौद्रीकरण
राहुल ने छात्राओं के सवाल के जवाब में कहा कि विमौद्रीकरण और जीएसटी लागू करने का फैसला गलत था और इसे लागू नहीं किया जाना चाहिए था। राहुल ने दोनों फैसलों को विनाशकारी करार देते हुए कहा कि इससे अर्थव्यवस्था व रोजगार सृजन पर प्रतिकूल असर पड़ा। राहुल ने कहा कि एक व्यक्ति का देश के साथ इस तरह का मनचाहा प्रयोग करना सही नहीं है।

भारत जैसे विशाल देश में किसी बड़े फैसले को लागू करने से पहले उसके प्रभावों का आकलन किया जाना जरुरी है। राहुल ने कहा कि जिस तरह से विमौद्रकीरण को लागू किया गया वह सही नहीं था। मुझे इसके तरीके पर ऐतराज है। यह तानाशाही अंदाज वाला एकतरफा फैसला था। रिजर्व बैंक के गर्वनर, मुख्य आर्थिक सलाहकार और वित्त मंत्री में से किसी को भी अंतिम क्षणों तक इसके बारे में जानकारी नहीं थी। राहुल ने कहा कि दुनिया के किसी भी अर्थशास्त्री ने यह नहीं माना कि विमौद्रीकरण से भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा हुआ है। राहुल ने कहा कि जीएसटी एक अच्छा विचार था लेकिन उसे गलत तरीके से और जल्दीबाजी में बिना तैयारी लागू किया गया।


कांग्रेस करेगी जीएसटी में बदलाव
राहुल ने कहा कि वर्ष २०१९ में कांग्रेस की सरकार बनने पर जीएसटी में सुधार कर व्यापारियों को राहत दी जाएगी। एक छात्रा के जीएसटी में करों के कई स्लैब होने के बारे में पूछे जाने पर राहुल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर इसमें बदलाव किया और २८ फीसदी वाला स्लैब नहीं होगा। उसमें सिर्फ एक स्लैब ही होगा।


कितना काला धन वापस आया
राहुल ने काले धन के मसले पर मोदी सरकार को घेरा। राहुल ने कहा कि मोदी और भाजपा ने काले धन को वापस लाने को लेकर कई वादे किए थे लेकिन सब अधूरे ही रहे। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को बताना चाहिए स्विस खातों से काले धन वापस लाने के वादे का क्या हुआ और कितना धन वापस आया।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने काले धन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए कई कदम उठाए थे। राहुल ने कहा कि सूचना का अधिकार और विकेंद्रीकरण इन समस्याओं से लडऩे का सही तरीका है। राहुल ने कहा कि सरकार को रीयल एस्टेट, सोना और स्विस खातों पर ध्यान देना चाहिए जहां सबसे ज्यादा काला धन छिपा है।

Home / Bangalore / राहुल ने मोदी सरकार पर फिर साधा निशाना, अर्थव्यवस्था बढ़ रही,रोजगार नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो