scriptरेलवे ने बनाई पैडल ट्रॉली | Railway made paddle trolley | Patrika News
बैंगलोर

रेलवे ने बनाई पैडल ट्रॉली

आपात स्थिति में आएगी काम

बैंगलोरAug 07, 2020 / 10:14 am

Yogesh Sharma

रेलवे ने बनाई पैडल ट्रॉली

रेलवे ने बनाई पैडल ट्रॉली

बेंगलूरु. हुब्बल्ली रेल मंडल ने पैडल से चलने वाली एक ट्रॉली बनाई है। आपात स्थिति में इस ट्रॉली को पैडल से चलाकर दुर्घटना स्थल तक कर्मचारियों व सामान को पहुंचाया जा सकेगा। दक्षिण पश्चिम रेलवे के इस अभिनव प्रयोग पर महाप्रबंधक अजय कुमार सिंह ने रेल अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना जैसी आपात स्थिति में इस ट्रॉली के जरिए कर्मचारियों व औजारों को पहुंचाया जा सकेगा।
इस ट्रॉली का इस्तेमाल रेल पटरियों रखरखाव और निरीक्षण के लिए भी किया जा सकेगा। आपात स्थिति में जब एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन कार्यस्थल तक पहुंचने में कठिनाई होती है, तो यह पैडल रेल ट्रॉली कर्मचारियों और सामग्री को यथा स्थान पहुंचा सकेगी।
यह पैडल ट्रॉली स्प्रोकेट ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ काम करती है। एक बार स्प्रोकेट को एक्सल और अन्य के माध्यम से शृंखला के माध्यम से तय किया जाता है, ट्रॉली एक साइकिल की तरह चलती है। इसमें सीट और हैंडल को उल्टा करके दोनों दिशाओं में चलाया जा सकता है। 1000 किलोग्राम तक के पुरुषों और सामग्री को लगभग 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से इस ट्रॉली चलाया जा सकता है। इस ट्रॉली को हल्के वजन की सामग्री का उपयोग कर तैयार किया गया है। इसके हल्के वजन के कारण, यह आसानी से पोर्टेबल है। यह ट्रॉली प्र्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर पी. रविकुमार और हुब्बल्ली मंडल रेल प्रबंधक अरविंद मलखेड़े के मार्गदर्शन में तैयार की गई है।

Home / Bangalore / रेलवे ने बनाई पैडल ट्रॉली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो