राजराजेश्वरीनगर विधानसभा क्षेत्र में इस बार 688 मतदान केंद्र

4 लाख 60 हजार 401 मतदाता, एक मतदान केंद्र में एक हजार मतदाता

By: Sanjay Kulkarni

Published: 30 Sep 2020, 07:54 PM IST

बेंगलूरु. राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने शहर के राजराजेश्वरी नगर विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव की घोषणा की है। चुनाव की तैयारियां चल रही है। बेंगलूरु शहर जिला मुख्य चुनाव अधिकारी तथा बीबीएमपी के आयुक्त मंजुनाथ प्रसाद ने यह जानकारी दी।

उन्होंने पत्रकारवार्ता में कहा कि राजराजेश्वरी नगर विधानसभा क्षेत्र में 381 मतदान केंद्र होंगे। क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 4 लाख 60 हजार 401 है। कोरोना वायरस के परिप्रेक्ष्य में इस बार एक मतदान केंद्र में अधिकतम 1 हजार मतदाता ही मतदान कर सकेंगे। आयोग के इस दिशा निर्देश का पालन करने के लिए मतदान केंद्रों की संख्या 307 से 688 तक बढ़ाई जा रही है।

इससे पहले नामांकन पत्र दाखिल करते समय प्रत्याशी के साथ 5 जनों को अनुमति दी जाती थी इस बार केवल दो जनों के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल करना होगा। जुलूस तथा चुनाव प्रचार सभाओं की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि वीपैट तथा ईवीएम यंत्रों का तीन चरणों में परीक्षण होगा। मतदान केंद्रों की संख्या बढऩे के कारण उसी अनुपात में चुनाव कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ेगी। चुनाव के दौरान सुरक्षा को लेकर शीघ्र ही शहर पुलिस आयुक्त के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा।मतदान केंद्रों को विसंक्रमित किया जाएगा।

कर्मचारियों को मास्क फेस शील्ड तथा दस्ताने दिए जाएंगे। मतदान केंद्रों पर पुरुष महिला तथा दिव्यांगो के लिए अलग तीन कतारें होगी। कतारों में मतदाताओं के लिए सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। मतदान के दिन अगर कोई मतदाता कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि होती है तो ऐसे मतदाता तथा पृथकवास में रहने वाले मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान करना होगा। 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता भी पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते है।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned