बेलगावी के सुवर्ण सौधा में स्थानांतरित होंगे कई सरकारी कार्यालय

बेलगावी के सुवर्ण सौधा में स्थानांतरित होंगे कई सरकारी कार्यालय

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Jul, 27 2018 12:19:50 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

उत्‍तर कर्नाटक को सांत्‍वना देने का प्रयास कर रही सरकार

एक अतिरिक्त मुख्य सचिव को उत्तर कर्नाटक क्षेत्र के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया जाएगा जो बेलगावी की सुवर्ण सौधा में बैठकर इस क्षेत्र के बारे में कुछ प्रमुख निर्णय कर सकेंगे।

बेंगलूरु. उत्तर कर्नाटक को पृथक राज्य का दर्जा देने की मांग उठने के कारण मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने उप लोकायुक्त, सूचना आयोग, अतिरिक्त मुख्य सचिव सहित कुछ आयुक्त कार्यालयों व निदेशालयों को बेलगावी के सुवर्णसौधा में स्थानातंरित करने का निर्णय किया है।

उच्च स्तरीय सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में आदेश जल्दी ही जारी हो सकता है। इन कार्यालयों के लिए संविधान के अनुच्छेद 371 जे. के तहत स्टाफ की विशेष भर्ती की जाएगी। उत्तर कर्नाटक के लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर कुछ कार्यालय बेलगावी और कुछ कलबुर्गी में स्थानांतिरत किए जाएंगे।

राज्य में लोकायुक्त के अलावा दो-दो उप लोकायुक्त हैं लिहाजा इनमें से एक उप लोकायुक्त को हैदराबाद-मुंबई कर्नाटक के 15 जिलों का प्रभार देकर बेलगावी स्थानांतरित किया जाएगा।

बताया जाता है कि सरकार ने इसके लिए कानून में आवश्यक संशोधन लाने की तैयारी की गई है। इसी तरह सरकारी स्तर पर दो दो अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं जिनमें से एक अतिरिक्त मुख्य सचिव को उत्तर कर्नाटक क्षेत्र के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया जाएगा और वे बेलगावी की सुवर्ण सौधा में बैठकर इस क्षेत्र के बारे में कुछ प्रमुख निर्णय कर सकेंगे।

इसी तरह सूचना आयोग के आधे उपायुक्तों को बेलगावी स्थानांतरित किया जाएगा, जो वहां की समस्याओं की सुनवाई कर समाधान करेंगे। सरकार के इस निर्णय से कलबुर्गी, बेलगावी सहित दूरस्थ स्थानों से अपने कामकाज के सिलसिले में बेंगलूरु आने वालों को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। विधानसौधा पर भी कामकाज का बोझ कम होगा।

सूत्रों के अनुसार गुरुवार को तिरुपति रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री ने यह निर्णय किया है और मंत्रिमंडल की अगली बैठक में इस मसले पर चर्चा करने के बाद सरकारी आदेश जारी किया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned