scriptभूमि सुधार कानून पर बहस के लिए सत्र बुलाएं : सिद्धू | Sidharamaih demands special session | Patrika News
बैंगलोर

भूमि सुधार कानून पर बहस के लिए सत्र बुलाएं : सिद्धू

कर्नाटक भूमि सुधार कानून में संशोधन पर बहस के लिए सत्र बुलाया जाए

बैंगलोरAug 22, 2020 / 10:37 am

Sanjay Kulkarni

भूमि सुधार कानून पर बहस के लिए सत्र बुलाएं : सिद्धू

भूमि सुधार कानून पर बहस के लिए सत्र बुलाएं : सिद्धू

मैसूरु. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सिद्धरामय्या ने कहा कि कर्नाटक भूमि सुधार कानून में संशोधन पर बहस के लिए विधानमंडल का सत्र बुलाया जाए।उन्होंने कहा कि कृषि तथा किसानों के लिए घातक इस कानून को बगैर बहस कराए अध्यादेश के जरिए लागू करना लोकतंत्र का अपमान है। राज्य सरकार को स्पष्ट करना होगा कि इस संशोधित कानून को अध्यादेश लाकर जारी करने की अनिवार्यता क्या थी? सरकार ने इस मामले को लेकर विपक्ष तथा किसान संगठनों के साथ विचार-विमर्श क्यों नहीं किया? इस संशोधन का वास्तविक लक्ष्य क्या है?
उन्होंने कहा कि किसानों की भूमि कोई धन-बल के आधार पर नहीं छीने इसलिए इंदिरा गांधी तथा देवराज अर्स ने कानून में संशोधन किया था। इसके विपरित भाजपा सरकार किसानों को भूमिहीन करने के लिए यह संशोधित कानून ला रही है। इसके दुष्परिणामों से भाजपा के नेता अनभिज्ञ हैं। समाज के धनवान तथा रीयल एस्टेट कारोबारियों के लिए कृषि भूमि खरीदने में कोई बाधा न हो इसलिए यह संशोधन लाया गया है।साथ में केंद्र सरकार के दवाब के कारण राज्य सरकार ने कृषि उपज बाजार समिति (एपीएमएमसी) कानून में संशोधन लाकर इस क्षेत्र में कार्पोरेट क्षेत्र के प्रवेश को हरी झंडी दिखाई है।
इस संशोधन से राज्य की कृषि उपज बाजार समितियों का अस्तित्व ही मिटने की आशंका है। उन्होंने कहा कि राज्य के किसी भी भाजपा नेता के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने बात करने की हिम्मत नहीं होने के कारण केंद्र सरकार के ऐसे एकपक्षीय फैसलों का समर्थन किया जा रहा है।

Home / Bangalore / भूमि सुधार कानून पर बहस के लिए सत्र बुलाएं : सिद्धू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो