scriptफेसबूक के कारण से रुका बाल विवाह | Social media prevents child marriage | Patrika News
बैंगलोर

फेसबूक के कारण से रुका बाल विवाह

नौ वी कक्षा की छात्रा ने फेसबूक पर बेंगलूरु शहर पुलिस के लिए एक संदेश भेजा इस संदेश के कारण पुलिस ने हस्तक्षेप करते हुए इस बालिका के विवाह को रोकने में सफलता हासिल की है। पुलिस के मुताबिक इस बालिका ने अपने दोस्त के फेसबूक खाते से बेंगलूरु शहर पुलिस को संदेश भेजा था की वह अभी 9 कक्षा में पढाई कर रही है।

बैंगलोरJan 28, 2020 / 08:19 pm

Sanjay Kulkarni

फेसबूक के कारण से रुका बाल विवाह

फेसबूक के कारण से रुका बाल विवाह

बेंगलूरु.शहर में नौ वी कक्षा की छात्रा ने फेसबूक पर बेंगलूरु शहर पुलिस के लिए एक संदेश भेजा इस संदेश के कारण पुलिस ने हस्तक्षेप करते हुए इस बालिका के विवाह को रोकने में सफलता हासिल की है। पुलिस के मुताबिक इस बालिका ने अपने दोस्त के फेसबूक खाते से बेंगलूरु शहर पुलिस को संदेश भेजा था की वह अभी 9 कक्षा में पढाई कर रही है। लेकिन उनके अभिभावक उस पर शादी करने के लिए दवाब ला रहें है।जबकि मैं पढ़ाई जारी रखना चाहती हुं। छात्रा ने फेसबूक के माध्यम से जारी इस संदेश में उसके पिता का मोबाइल दूरभाष संख्या दी थी।
इस संदेश को गंभीरता से लेते हुए बेंगलूरु शहर की पुलिस ने मैसूरु पुलिस के साथ संपर्क कर बालिका के पिता की मोबाइल दूरभाष संख्या पुलिस को दी जिसके आधार पर छात्रा के पिता तक पहुंची मैसूरु जयपुर थाने की पुलिस ने पिता को बालिका की शादी टालने की अपील की पुलिस के इस हस्तक्षेप के कारण बालिका का 30 जनवरी को प्रस्तावित विवाह निरस्त किया गया है। बालिका के अभिभावकों पुलिस की बात मानने के कारण पुलिस ने कोई मामला दर्ज नहीं किया है।
मैसूरु की पुलिस इन अभिभावकों को यह समझाने में सफल रही की बाल विवाह करना कानूनन अपराध है।साथ में इस मामले में बालिका ने यह साबित किया है कि सोशल मीडिया का बेहतरीन उपयोग करते हुए कई सामाजिक बुराईयों पर अंकुश लगाया जा सकता है।

Home / Bangalore / फेसबूक के कारण से रुका बाल विवाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो