scriptनिम्हांस का दौरा कर दूर करें भ्रम | Stories Against Stigma-Walking Tour of NIMHANS | Patrika News
बैंगलोर

निम्हांस का दौरा कर दूर करें भ्रम

‘स्टोरिज अगेंस्ट स्टिग्मा- ए वाकिंग टूर ऑफ निम्हांस’

बैंगलोरSep 21, 2019 / 08:26 pm

Nikhil Kumar

निम्हांस

निम्हांस का दौरा कर दूर करें भ्रम

28 को आम लोगों को अवसर
बेंगलूरु.
राष्ट्रीय मानसिक आरोग्य व स्नायु विज्ञान संस्थान (NIMHANS) लगातार दूसरे वर्ष आम लोगों को अस्पताल का दौरा करने का मौका देगा। मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा विभाग (Mental Health Education Department) की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. के. एस. मीना ने बताया कि ‘स्टोरिज अगेंस्ट स्टिग्मा- ए वाकिंग टूर ऑफ निम्हांस’ (Stories Against Stigma-Walking Tour of NIMHANS) कार्यक्रम के तहत निम्हांस मानिसक बीमारियों से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने का हर संभव प्रयास कर रहा है।

पंजीकृत लोग 28 सितम्बर को सुबह 9.45 बजे से दोपहर 12 बजे और सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 तक दो बैचों में निम्हांस घूम सकेंगे। हालांकि लोगों को उन वार्डों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी जहां मरीजों का उपचार होता है। पंजीकरण शुल्क और अन्य जानकारियों के लिए निम्हांस से संपर्क किया जा सकता है।

डॉ. मीना ने कहा कि गत वर्ष यह कार्यक्रम बेहद सफल और प्रभावी रहा था। मानसिक बीमारियों के प्रति लोगों की सोच बदलती है। लक्ष्य है कि भ्रांतियों में न पड़ ज्यादा से ज्यादा पीडि़त उपचार के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि मानसिक बीमारियों को लेकर प्रचलित भ्रांतियों के कारण मरीज चिकित्सक नहीं पहुंच पाते हैं। शॉक ट्रीटमेंट (Shock Treatment) को लेकर भी लोगों में गलत धारणा है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि हर मरीज को शॉक दिया जाता है। चिकित्सकीय भाषा में इसे इलेक्ट्रोकन्वल्सिव थेरेपी (Electroconvulsive therapy) कहते हैं।

Home / Bangalore / निम्हांस का दौरा कर दूर करें भ्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो