scriptअसफलता को एक अवसर की तरह लें: आचार्य देवेंद्रसागर | Take failure as an opportunity: Acharya Devendrasagar | Patrika News
बैंगलोर

असफलता को एक अवसर की तरह लें: आचार्य देवेंद्रसागर

जयनगर में प्रवचन

बैंगलोरJan 22, 2022 / 05:29 pm

Santosh kumar Pandey

devendra_may21.jpg
बेंगलूरु. जयनगर के धर्मनाथ जैन मंदिर परिसर में प्रवचन देते हुए आचार्य देवेंद्रसागर ने कहा कि मनुष्य हर काम में सफल हो ऐसा तो जरूरी नहीं। कोशिश करने वाले लोग ही असफल होते हैं लेकिन असफलता का मतलब समाप्ति नहीं है। हार के बाद ही जीत का असली मतलब समझ आता है। जिसने हार को करीब से जाना है वही जानता है कि जीत का क्या महत्व है।
जिस तरह सफलता उन्नति के द्वार खोल देती है उसी तरह असफलता नए अवसरों के लिए रास्ता दिखाती है। निरंतर प्रयास करते रहना और असफलता के आगे हार ना मानना ही आत्मविश्वासी व्यक्ति की पहचान है। असफलता सफलता की दिशा में उठाया गया पहला कदम है।
उन्होंने कहा कि यह सामान्य है कि असफल होने पर इंसान निराश और मायूस हो जाता है लेकिन यह निराशा केवल क्षणभंगुर होती है।
यदि आप उस असफलता का कारण ढूंढने की कोशिश करेंगे तो आप अपनी कमियों को पहचान पाएंगे, त्रुटियों को सुधार कर दोबारा प्रयास कर पाएंगे। उदाहरण के माध्यम से समझाते हुए वे आगे बोले कि एक अध्यापक कॉपी चेक करते वक्त आपकी गलतियों को लाल पेन से गोला इसलिए लगाते हैं ताकि विद्यार्थी अपनी खामियों को पहचान कर सुधार कार्य करें और अगली बार उन शब्दों को सही रूप में ही लिखें। प्रत्येक असफलता के साथ एक ऐसी शक्ति उत्पन्न होती है जो हमें सफलता की ओर अधिक तेजी से धकेलने लगती है। इसलिए असफलता को एक अवसर की तरह लें और दोगुनी ऊर्जा से फिर से प्रयास शुरू करें। तभी आपको जीवन में सफलता के दर्शन होंगे। प्रवचन के पश्चात झारखंड से आरएसएस के पदाधिकारी राकेश कुमार सिंह आचार्य के दर्शनार्थ पहुंचे।

Home / Bangalore / असफलता को एक अवसर की तरह लें: आचार्य देवेंद्रसागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो