scriptमां के स्वस्थ रहने पर ही बच्चा रहेगा तंदुरुस्त | The child will be healthy only if the mother is healthy | Patrika News

मां के स्वस्थ रहने पर ही बच्चा रहेगा तंदुरुस्त

locationबैंगलोरPublished: May 24, 2020 06:37:05 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

कुपोषण से जूझ रहे जिले के 180 बच्चों तथा कुपोषण की कगार तक पहुंचे 4620 बच्चों सहित कुल 4800 बच्चों को बाल कल्याण विभाग की ओर से पोषणयुक्त चॉकलेट वितरित किए जा रहे हैं।

मां के स्वस्थ रहने पर ही बच्चा रहेगा तंदुरुस्त

मां के स्वस्थ रहने पर ही बच्चा रहेगा तंदुरुस्त

शिवमोग्गा . महिला तथा बाल विकास मंत्री शशिकला अण्णासाहेब जोल्ले ने कहा है कि यदि मां स्वस्थ रहेगी तभी उसका बच्चा स्वस्थ रह सकता है। प्रत्येक महिला को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
वे शुक्रवार को कुपोषित बच्चों के लिए पोषणयुक्त खाद्य सामग्री वितरण कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं। कार्यक्रम महिला तथा बाल विकास विभाग, जिला प्रशासन तथा जिला पंचायत के सहयोग से शहर के जिला प्रशासन सभागृह मे आयोजित किया गया था।
उन्होंने कहा कि कुपोषण से जूझ रहे जिले के 180 बच्चों तथा कुपोषण की कगार तक पहुंचे 4620 बच्चों सहित कुल 4800 बच्चों को बाल कल्याण विभाग की ओर से पोषणयुक्त चॉकलेट वितरित किए जा रहे हैं।
माताओं को चाहिए कि वे प्रतिदिन एक चॉकलेट अपने बच्चों को दें जिससे उनके स्वास्थ्य का विकास हो।

जोल्ले ने कहा कि फिलहाल यह योजना प्रायोगिक रूप से बेलगावी, शिवमोग्गा, उत्तरकन्नड तथा विजयपुर जिले में शुरू की गई है। आगामी दिनों में इसका विस्तार पूरे राज्य में किया जाएगा।
जच्चा व बच्चे के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से योजना बनाई गई है। सरकार की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम है।

ग्रामीण विकास तथा जिला प्रभारी मंत्री के. एस. ईश्वरप्पा ने कोरोना के नियंत्रण में सदैव अग्रसर रहने वाली आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका को सराहा। इस अवसर पर चिक्कोडी के सांसद अण्णासाहेब जोल्ले, मेयर सुवर्णा शंकर, उपमेयर सुरेखा मुरलीघर सहित कई उपस्थित थे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो