scriptकेआइए पर कन्नड़ में बात करने वाला ह्यूमनॉइड कैंपा | The Humanoid Robot Will Greet You At Bengaluru Airport | Patrika News
बैंगलोर

केआइए पर कन्नड़ में बात करने वाला ह्यूमनॉइड कैंपा

ह्यूमनॉइड कैंपा को बेंगलूरु की ही एक स्टार्टअप कंपनी ने बनाया है और इसका परीक्षण करने के लिए इसे केआइए पर तैनात किया जा रहा है।

बैंगलोरMar 30, 2018 / 04:38 pm

Sanjay Kumar Kareer

Humanoid, Robot , KIA
बेंगलूरु. कैंपेगौड़ा हवाई अड्डे (केआइए) पर अगली बार जब आप पहुंचें तो संभव है कि आपका सामना वहां कैंपा से हो जाए। हवाई अडडे के बारे में जानकारी देने या पर्यटकों को सूचनाएं देने के लिए कैंपा को तैनात करने की तैयारी की जा रही है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह कैंपा है कौन? तो आपको बताते हैं कि यह एक ह्यूमनॉइड यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता वाला एक रोबॉट है, जो बिल्कुल मानव की तरह व्यवहार करने में सक्षम है।
पर्यटन और आईटी मंत्री प्रियांक खरगे ने गुरुवार को कैंपा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस ह्यूमनॉइड को बेंगलूरु की ही एक स्टार्टअप कंपनी ने बनाया है और इसका परीक्षण करने के लिए इसे केआइए पर तैनात किया जा रहा है। खरगे ने बताया कि कैंपा राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देने में सक्षम है। इतना ही नहीं कैंपा यात्रियों से कन्नड़ में बात करने में भी सक्षम है। वह आपसे पूछेगा कि राज्य में आपकी यात्रा कैसी रही और अन्य ऐसी ही बातें भी बोलेगा।
खरगे ने ट्विटर पर एक विडियो शेयर किया है,जिसमें कैंपा को यात्रियों के साथ कन्नड़ में बात करते देखा जा सकता है। वह यात्रियों को पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के साथ ही सामान्य बातचीत भी करता नजर आ रहा है। कैंपा यात्रियों को चैक-इन की सूचनाएं और हवाई अड्डे पर अन्य सुविधाओं के बारे में दिशा-निर्देश भी दे सकेगा।
विदेशों में हवाई अड्डों पर यात्रियों की मदद के लिए ऐसे ह्यूमनॉइड रोबॉट्स का दिखना अब एक आम बात हो चुकी है। हाल ही में जर्मनी के म्यूनिख हवाई अड्डे पर टर्मिनल 2 पर ऐसे ही एक ह्यूमनॉइड को तैनात किया गया है। वह यात्रियों को चैक इन, उनके सामान की जांच और बोर्डिंग पास आदि लेने में मदद करता है।
आई टी मंत्री प्रियांक खरगे का कहना है कि राज्य सरकार ने स्टार्टअप नीति से कई नई कंपनियों को मदद की है। राज्य में एक ऐसा माहौल बनाया गया है जिसमें स्टार्टअप्स नवोन्मेषी विचारों के साथ सामने आ सकें। यह ह्यूमनॉइड कैंपा पूरी तरह बेंगलूरु में ही विकसित किया गया है।

Home / Bangalore / केआइए पर कन्नड़ में बात करने वाला ह्यूमनॉइड कैंपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो