scriptअनासक्त जीवन ही शुद्ध और सच्चा जीवन-साध्वी महाप्रज्ञा | Unwanted life is pure and true life - Sadhvi Mahapragya | Patrika News
बैंगलोर

अनासक्त जीवन ही शुद्ध और सच्चा जीवन-साध्वी महाप्रज्ञा

साध्वी डॉ. पद्मकीर्ति के निर्देशन में धार्मिक क्रिकेट का आयोजन

बैंगलोरOct 19, 2019 / 07:10 pm

Yogesh Sharma

अनासक्त जीवन ही शुद्ध और सच्चा जीवन-साध्वी महाप्रज्ञा

अनासक्त जीवन ही शुद्ध और सच्चा जीवन-साध्वी महाप्रज्ञा

बेंगलूरु. वीवीपुरम स्थित महावीर धर्मशाला में चातुर्मास कर रही अनुष्ठान आराधिका साध्वी डॉ. कुमुदलता की निश्रा में साध्वी महाप्रज्ञा ने श्री उत्तराध्ययन सूत्र आराधना का विवेचन करते हुए कहा कि मनुष्य को संसार में अनासक्त भाव से जीवन जीना चाहिए। उन्होंने कहा कि विषयों के प्रति आसक्ति का भाव मोह उत्पन्न करता है और संपूर्ण दुखों का मूल मोह ही है।
आसक्ति पापों को, भोगों को, राग-द्वेष को व दु:खों को निमंत्रण देती है। असंतोष का कारण यह आसक्ति ही है। दुख को दूर करने के लिए अनासक्ति ही सर्वोत्तम उपाय है। आसक्ति सभी प्रकार के दुखों की जननी है। एक छोटी सी आसक्ति व्यक्ति के जीवन को बर्बाद कर देती है। इस प्रकार का मिथ्या मोह,आसक्ति से वशिभूत होकर व्यक्ति अनादिकाल से जन्म मरण के चक्कर में फंसा हुआ है। भरत चक्रवर्ती ने सारी रिद्धि सिद्धी होते हुए भी आसक्त ना होते हुए अपनी आत्मा का कल्याण कर लिया। साध्वी कुमुदलता ने 26 अक्टूबर को होने वाले घंटाकर्ण महावीर जाप अनुषठान की विस्तार से जानकारी दी व सभी श्रद्धालुओं को मंगलपाठ प्रदान किया। साध्वी राजकीर्ति ने उत्तराध्ययन सूत्र के मूल पाठ का वाचन किया। साध्वी डॉ. पद्मकीर्ति के मार्गदर्शन में महिला, युवा समिति व कन्यामंडल के संयोजन में सुबह 11 से शाम 5 बजे तक धार्मिक क्रिकेट मैच प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। सभी विजेता टीमों को मोतीलाल हेमंतकुमार खींचा परिवार की ओर से आकर्षक ट्रॉफी एवं पुरस्कार प्रदान किए गए। साध्वी पद्मकीर्ति ने कहा कि जीवन भी एक क्रिकेट है, जहां शरीर के पिच पर समय बोलिंग कर रहा है, धर्मराज अम्पायर है, बीमारियां फील्डिंग कर रही हैं, यमराज विकेट कीपर है तथा प्राण विकेट हैं और बोल्ड होने का अर्थ है सांसो का टूट जाना। रविवार दोपहर 2.00 बजे से बाल शिविर में प्रश्न मंच का आयोजन रहेगा।
अनासक्त जीवन ही शुद्ध और सच्चा जीवन-साध्वी महाप्रज्ञा

Home / Bangalore / अनासक्त जीवन ही शुद्ध और सच्चा जीवन-साध्वी महाप्रज्ञा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो