scriptआमजन में लोकप्रिय हो गई वन्दे भारत एक्सप्रेस | अकेले केरल में 175.3 प्रतिशत पहुंचा यात्री भार | Patrika News
बैंगलोर

आमजन में लोकप्रिय हो गई वन्दे भारत एक्सप्रेस

भारत की सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अप्रेल 2023 से मार्च 2024 तक रेल परिवहन में देश की प्रगति का द्योतक है। 102 ट्रेनों के बेड़े के साथ अतिरिक्त ऑन-डिमांड सेवाओं के साथ, वंदे भारत एक्सप्रेस ने निर्दिष्ट समय सीमा में 18,423 प्रभावशाली यात्राएं पूरी की हैं।

बैंगलोरJun 05, 2024 / 07:44 pm

Yogesh Sharma

vande bharat express

vande bharat express

देशभर में औसतन 105.7 प्रतिशत यात्री भार
बेंगलूरु. भारत की सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अप्रेल 2023 से मार्च 2024 तक रेल परिवहन में देश की प्रगति का द्योतक है। 102 ट्रेनों के बेड़े के साथ अतिरिक्त ऑन-डिमांड सेवाओं के साथ, वंदे भारत एक्सप्रेस ने निर्दिष्ट समय सीमा में 18,423 प्रभावशाली यात्राएं पूरी की हैं। यह व्यापक नेटवर्क,105.7 प्रतिशत यात्री भार इन सेवाओं की लोकप्रियता और उच्च मांग को रेखांकित करता है। विशेष रूप से केरल वन्दे भारत एक्सप्रेस का सबसे अधिक यात्री भार वाला राज्य बनकर उभरा है। रेलवे के आंकड़ों के अनुसार केरल में वन्दे भारत एक्सप्रेस का यात्री भार 175.3 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जो इस क्षेत्र की परिवहन आवश्यकताओं को पूरा करने में ट्रेन की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है।यात्रियों की जनसांख्यिकी विविधतापूर्ण उपयोगकर्ता आधार को दर्शाती है, इसमें कुल सवारियों में पुरुष यात्रियों की संख्या 61.7 प्रतिशत है। झारखंड में पुरुष यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा 67 प्रतिशत है। इसके विपरीत, महिला यात्रियों की संख्या कुल यात्रियों की संख्या का 38.3 प्रतिशत है, जबकि गोवा में महिला यात्रियों की संख्या 42 प्रतिशत है। यह लैंगिक आंकड़े जनसंख्या के विभिन्न वर्गों में ट्रेन की अपील को रेखांकित करता है।

अकेले केरल में 175.3 प्रतिशत पहुंचा यात्री भार
आयु के हिसाब से 26 से 45 वर्ष की आयु वर्ग के यात्री सबसे ज्यादा हैं, जो कुल यात्रियों का 45.9 प्रतिशत हैं। यह आंकड़ा कामकाजी पेशेवरों और युवा वयस्कों के बीच ट्रेन की लोकप्रियता को दर्शाता है, जो अपने आवागमन में गति और दक्षता को प्राथमिकता देते हैं। इसके अतिरिक्त केरल फिर से 15.7 प्रतिशत के साथ वरिष्ठ नागरिक यात्रियों के उच्चतम प्रतिशत के साथ एक अन्य श्रेणी में शीर्ष पर है, जो वृद्ध यात्रियों के लिए ट्रेन की पहुंच और आराम को दर्शाता है।वंदे भारत एक्सप्रेस ने अपनी शुरुआत से अब तक 1 करोड़ 24 लाख 87 हजार 540 किलोमीटर की यात्रा की है, जो पृथ्वी की लगभग 310 परिधि के बराबर है। अप्रेल 2023 से मार्च 2024 तक अकेले ही ट्रेनों ने 97 लाख 71 हजार 705 किलोमीटर की दूरी तय की, जो देश भर में उनकी निरंतर सेवा और व्यापक पहुंच को दर्शाता है।
वंदे भारत एक्सप्रेस की सफलता का श्रेय इसकी अत्याधुनिक सुविधाओं, समय की पाबंदी और शहरी और ग्रामीण दोनों तरह के यात्रियों के लिए मार्गों के रणनीतिक चयन को दिया जा सकता है। ट्रेन की शुरुआत ने न केवल यात्रा के समय को कम किया है, बल्कि समग्र यात्रा अनुभव को भी बढ़ाया है, जिसने भारत में रेल सेवाओं के लिए एक नया मानक स्थापित किया है।वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेल परिवहन में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, जो असाधारण अधिभोग दर और व्यापक सवारियों को प्रदर्शित करती है। इसकी निरंतर सफलता भारत में रेल यात्रा के लिए एक उज्जवल, अधिक कुशल भविष्य का वादा करती है, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास और कनेक्टिविटी के व्यापक लक्ष्यों के साथ संरेखित है।

Hindi News/ Bangalore / आमजन में लोकप्रिय हो गई वन्दे भारत एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो