scriptचयनित गावों को मिलेगी शहरों जैसी सुविधाएं | Villegers will get city like fasilities | Patrika News
बैंगलोर

चयनित गावों को मिलेगी शहरों जैसी सुविधाएं

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत राज्य के चयनित 239 गावों को बुनियादी सुविधाएं मिलेगी इस योजना के लिए इन गावों को 40-40 लाख रुपए का अनुदान मिल रहा है। इस योजना के लिए राज्य के उडुपी तथा दक्षिण कन्नड़ इन दो जिलों के अलावा अन्य 28 जिलों के लिए अनुदान की पहली किश्त के रूप में 9 करोड़ 4 लाख रुपए जिला समाज कल्याण विभाग को आवंटित किए गए है।

बैंगलोरDec 07, 2019 / 08:47 pm

Sanjay Kulkarni

चयनित गावों को मिलेगी शहरों जैसी सुविधाएं

चयनित गावों को मिलेगी शहरों जैसी सुविधाएं

चयनित गावों को मिलेगी शहरों जैसी सुविधाएं
बेंगलूरु.प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत राज्य के चयनित 239 गावों को बुनियादी सुविधाएं मिलेगी इस योजना के लिए इन गावों को 40-40 लाख रुपए का अनुदान मिल रहा है। इस योजना के लिए राज्य के उडुपी तथा दक्षिण कन्नड़ इन दो जिलों के अलावा अन्य 28 जिलों के लिए अनुदान की पहली किश्त के रूप में 9 करोड़ 4 लाख रुपए जिला समाज कल्याण विभाग को आवंटित किए गए है।
समाज कल्याण विभाग के उपनिदेशक शिवानंद कंबार के मुताबिक केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय तथा सबलीकरण मंत्रालय की ओर से जारी इस योजना का अनुष्ठान 9 दिसम्बर से होगा।केंद्र सरकार की ओर से ही वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर जिन गावों में अनुसूचित जाति तथा जनजाति के समुदाय की आबादी अधिक है ऐसे गावों का चयन इस योजना के लिए किया गया है।
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित २३९ गावों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति, सौर ऊर्जा पर संचालित स्ट्रीट लाइट,ठोस अपविष्ठ प्रबंधन इकाई, स्कूल तथा आंगनवाडी भवनों का उन्नयन, संपर्क सड़कों का उन्नयन, शौचालयों का निर्माण जैसे कार्य किए जाएंगे। योजना के सुचारु आयोजन के लिए समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार समिति का गठन किया गया है।

Home / Bangalore / चयनित गावों को मिलेगी शहरों जैसी सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो