scriptवक्फ बोर्ड के चुनाव अगले माह: जमीर | Wakf board elections next month: Zameer | Patrika News
बैंगलोर

वक्फ बोर्ड के चुनाव अगले माह: जमीर

व्यवस्था: आइएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन हैं प्रशासक

बैंगलोरAug 05, 2018 / 06:00 pm

Ram Naresh Gautam

zameer

वक्फ बोर्ड के चुनाव अगले माह: जमीर

बेंगलूरु. कर्नाटक वक्फ बोर्ड के चुनाव अगले माह के पहले सप्ताह में कराए जाएंगे। अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ मंत्री जमीर अहमद खान ने शनिवार को बोर्ड मुख्यालय पर यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि फिलहाल बोर्ड चलाने के लिए एक आइएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन को प्रशासक नियुक्त किया गया है। प्रशासक छह माह की अवधि से ज्यादा नहीं रह सकता।
रिटर्निंग अधिकारी को मतदाता सूची अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं। 31 अगस्त तक मतदाता अपना नाम सूची में शामिल कर सकते हैं। एक लाख रुपए से अधिक आय वाले वक्फ संस्थानों को मतदान का अधिकार है। बोर्ड ने नए नियम बनाए हैं। इसके तहत वक्फ बोर्ड में एक सांसद, दो विधायक, दो विधान परिषद के सदस्य, बार काउंसिल के दो प्रतिनिधि और वक्फ संस्थानों के दो नुमाइंदों को सदस्य बनाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि वक्फ संपत्तियों की रक्षा के लिए वक्फ संस्थानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाएगा। एक साल में वक्फ संस्थानों पर 50 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। सभी पंजीकृत मस्जिदों के इमाम और मौजनों को हर तीन माह में दिया जाने वाला हदिया (आर्थिक मदद) छह माह से बंद था, इसे भी जारी किया गया है। अब गैर पंजीकृत मस्जिदों के इमाम और मौजनो को भी हदिया दिया जाता है।
जिससे 1,461 मस्जिदों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि द्वितीय पीयू के विज्ञान संकाय में अल्पसंख्यक छात्रों को कर्नाटक राज्य अल्पसंख्यक वित्त निगम (केएमडीसी) से 30 हजार रुपए का ऋण दिया जाएगा। वाणिज्य और कला संकाय के लिए 10 से 20 हजार रुपए का ऋण दिया जाएगा। उच्च शिक्षा के लिए पांच लाख और विदेश मे उच्च शिक्षा के लिए 25 लाख रुपए ऋण दिया जाएगा।

कविता अध्यक्ष, आरती मंत्री
बेंंगलूरु. जय परिसर महावीर धर्मशाला में जयधुरंधर मुनि आदि ठाणा 3 के सान्निध्य में जयमल जैन बहु मंडल का गठन कर सर्वसम्मति से कविता लुंकड़ को अध्यक्ष, आरती मकाणा मंत्री, मंजू बेताला उपाध्यक्ष, वनीता बोहरा और आशा श्रीश्रीमाल सहमंत्री, अमिता नाहर को कोषाध्यक्ष
मनोनीत किया गया।

Home / Bangalore / वक्फ बोर्ड के चुनाव अगले माह: जमीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो