scriptसीमा विवाद पर जारी तकरार के बीच सीएम बोले कानूनी जंग के लिए पूरी तरह तैयार | War of words continues on border dispute | Patrika News
बैंगलोर

सीमा विवाद पर जारी तकरार के बीच सीएम बोले कानूनी जंग के लिए पूरी तरह तैयार

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि सीमा विवाद के संबंध में महाराष्ट्र की याचिका का कानूनी आधार नहीं है। याचिका राज्य पुनर्गठन अधिनियम और संविधान के अनुच्छेद 3 के आधार पर दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में प्रभावी कानूनी लड़ाई के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है।

बैंगलोरNov 27, 2022 / 07:59 pm

MAGAN DARMOLA

सीमा विवाद पर जारी तकरार के बीच सीएम बोले कानूनी जंग के लिए पूरी तरह तैयार

सीमा विवाद पर जारी तकरार के बीच सीएम बोले कानूनी जंग के लिए पूरी तरह तैयार

बेंगलूरु. कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा को लेकर जारी विवाद थमता नजर नहीं आ रहा। दोनों राज्यों के नेताओं के बीच जुबानी जंग जारी है। उधर, मुंबई के माहिम बस स्टैंड पर कथित तौर पर मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के पोस्टर पर काली स्याही फेंकी गई, तो राज्य में पंजीकृत कुछ बसों पर काली स्याही से ‘जय महाराष्ट्र’ और बोम्मई के खिलाफ नारे भी लिखे गए। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ऐसी घटनाओं की निंदा की और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार से ऐसी घटनाएं रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील की।

दरअसल, अंतरराज्यीय सीमा विवाद को लेकर जारी वाकयुद्ध में महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बयान के बाद तकरार और बढ़ गई। फडणवीस ने कहा कि बेलगावी, कारवार, निप्पाणी सहित मराठी भाषी गांवों को महाराष्ट्र में मिलाने के लिए सरकार सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष मजबूती से रखेगी। राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इस बयान को भड़काऊ बताते हुए कहा कि उनका सपना कभी पूरा नहीं होगा। राज्य की भूमि, जल और सीमाओं की रक्षा के लिए सरकार कटिबद्ध है।
मुख्यमंत्री ने शनिवार को दावणगेरे में कहा कि सीमा विवाद के संबंध में महाराष्ट्र की याचिका का कानूनी आधार नहीं है। याचिका राज्य पुनर्गठन अधिनियम और संविधान के अनुच्छेद 3 के आधार पर दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में प्रभावी कानूनी लड़ाई के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है। मुकुल रोहतगी और उदय होल्ला के नेतृत्व में जाने-माने वकीलों की एक टीम सरकार का पक्ष रखेगी। कानूनी लड़ाई के लिए राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस शिवराज पाटिल को नियुक्त किया है।

अगले सप्ताह बैठक में होगी चर्चा
मुख्यमंत्री ने कहा ‘हम कानून के साथ-साथ संविधान का भी पालन कर रहे हैं। राज्य के भू-भाग में कोई बदलाव नहीं होगा। इस संदर्भ में एक सर्वदलीय और कानूनी विशेषज्ञों की बैठक अगले सप्ताह बुलाई गई है। बैठक में कानूनी लड़ाई के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।’ बोम्मई ने कहा कि महाराष्ट्र के वरिष्ठ राजनेता शरद पवार बेलगावी सीमा विवाद को लेकर राजनीति करते रहे हैं। उनका सपना ना सच हुआ और ना ही भविष्य में पूरा होगा। महाराष्ट्र में जठ तालुक के लोगों ने मांग की है कि उन्हें कर्नाटक में शामिल किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो