scriptVideo : बांसवाड़ा : सुहाना हो गया शहर का वेदर, पहन के निकले टोपी और स्वेटर | Banswara : cold wave started in city use sweater and cap | Patrika News
बांसवाड़ा

Video : बांसवाड़ा : सुहाना हो गया शहर का वेदर, पहन के निकले टोपी और स्वेटर

बदलते मौसम में बेहद आवश्यक हैं गर्म कपड़े, हवा लगने से बढ़ जाती हैं बुखार और सर्दी की संभावना

बांसवाड़ाDec 06, 2017 / 01:25 pm

Ashish vajpayee

banswara latest hindi news
बदलते मौसम में बेहद आवश्यक हैं गर्म कपड़े

बांसवाड़ा. घर से बाहर जा रहे हो तो स्वेटर पहन लो, टोपी लगा लो नहंी तो सर्दी लग जाएगी, अधिकांश घरों में बड़े बुजुर्ग ये बातें कोई यूं ही नहीं कहते। दो दिनों में मौसम ने जो करवट ली है उससे सर्दी-बुखार एवं ठंड से होने वाले अन्य रोगों का खतराबढ़ गया है। इसकी चपेट में आने से बड़ी संख्या में मरीज उपचार के लिए अस्पतालों में पहुंचे भी हैं। ऐसे में बड़े-बुजुर्गों की घर से टोपी और स्वेटर पहनकर निकलने की नसीहत को नजरंदाज न करें ताकि सेहत नासाज न हो।
इसलिए जरूरी है टोपी

दरअसल, ठंड के मौसम में ठंड हवाएं कानों के रास्ते से शरीर में प्रवेश करती हैं। जो शरीर के तापमान में तेजी से परिवर्तन लाती हैं। शरीर के तापमान में तेजी से हुआ परिवर्तन वायरल के वायरस को पनपने के मुफीद होता है क्योंकि शरीर के सामान्य तापमान में जो एंटीबॉडी एक्टिव रहते हैं। बदले तापमान में इनकी सक्रियता खत्म हो जाती है और इस कारण ही वायरल लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है। बच्चों और बड़ों दोनों के लिए टोपी पहनना जरूरी है।
ऐसे समझें स्वेटर का महत्व

सर्द हवाओं में स्वेटर की भी अहम भूमिका है। कुछ लोग सर्दी को नजर अंदाज कर स्वेटर नहीं पहनते हैं, जो बहुत घातक है। क्योंकि सर्द हवाएं सीने की त्वचा पर सीधा असर डालती हैं और त्वचा का तापमान तेजी से गिरता है। जो खांसी-जुकाम और बुखार सरीखी बीमार का कारण है। शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए कानों और सीने को ढकना बेहद जरूरी है। इनके उपयोग से ठंड हवांए शरीर में नहीं जा पाती हैं और शरीर का तापतान नियंत्रित रहता ळै। जिससे एंटीबॉडी सक्रिय रहती हैं और वायरल का वायरस अटैक नहीं कर पाता है।
डॉ. निलेश परमार, फिजिशियन महात्मा गांधी अस्पताल

Home / Banswara / Video : बांसवाड़ा : सुहाना हो गया शहर का वेदर, पहन के निकले टोपी और स्वेटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो