scriptबांसवाड़ा : अब प्रधान डाकघरों में भी बनेगा ‘आधार कार्ड’ | Banswara: Now the Aadhar card will be made in the head post offices | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : अब प्रधान डाकघरों में भी बनेगा ‘आधार कार्ड’

ई-मित्र के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

बांसवाड़ाNov 02, 2017 / 01:08 am

Ashish vajpayee

Banswara, Now, Aadhar, card, made, head, post, offices
बांसवाड़ा. अब प्रधान डाकघरों में भी आधार कार्ड बन सकेंगे। इसके अलावा आधार कार्ड में कोई जानकाी गलत हो गई तो उसमें संशोधन के लिए भी टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। न ही किसी ई-मित्र केंद्र के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता। ये काम भी डाकघर में हो जाएंगे। दरअसल, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( यूआईडी) से हुए समझौते के तहत डाक विभाग को आधार कार्ड बनाने और गड़बडिय़ों को दुरुस्त करने का जिम्मा मिला है।
बचेंगे ई-मित्र पर लूट से

ई-मित्र केंद्रों में उपभोक्ताओं से निर्धारित दर से अधिक शुल्क वसूलने की शिकायतें आती रही हैं। आधार कार्ड बनाने के ई मित्र संचालक उपभोक्ताओं से 100-150 रुपए तक वसूलते रहे हैं, लेकिन डाकघर में ये काम सिर्फ 25 रुपए के शुल्क पर हो जाएगा।
ई-मित्र पर नहीं बन सकेंगे आधार कार्ड

पूर्व की भांति हर कहीं दुकानें खोलकर अब ई-मित्र पर आधार का काम नहंी कर सकते हैं। अब केवल वे ही ई-मित्र केंद्र इस काम को कर पाएंगे जो किसी सरकारी कार्यालय के भवन में संचालित हो रहे हैें। इस कार्य के लिए दर भी निर्धारित कर दी गई है। नया कार्ड बनाना निशुल्क होगा। संशोधन के महज 25 रुपए शुल्क के रूप में देने होंगे। यदि उपभोक्ता पीवीसी कार्ड बनवाता है तब उसे 40 रुपए देने होंगे।
कार्मिकों को लेना होगा प्रमाण पत्र

आधार कार्ड बनाने या संशोधन करने का प्रमाण पत्र मिलने से पहले संबंधित डाक कर्मचारी को इसके लिए निर्धारित मापदंड के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर भी ऑनलाइन ही देने होंगे। परीक्षा के तुरंत बाद उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण का पता चल जाएगा। इसके बाद ही आधार कार्ड संशोधन या बनाने का प्रमाण पत्र जारी होगा।
रु 25 देना होगा शुल्क

बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिलोंं के प्रधान डाकघरों में दीपावली के बाद आधार कार्ड में संशोधन कार्य शुरू करा दिया जाएगा। अभी कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
एमएस खान, डाक अधीक्षक

Home / Banswara / बांसवाड़ा : अब प्रधान डाकघरों में भी बनेगा ‘आधार कार्ड’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो