बांसवाड़ा में वृद्धावस्था पेंशन दिलाने के नाम पर धोखा, बीसी ने दस्तावेज लेकर उठा लिया 3.5 लाख का कृषि ऋण

बांसवाड़ा में वृद्धावस्था पेंशन दिलाने के नाम पर धोखा, बीसी ने दस्तावेज लेकर उठा लिया 3.5 लाख का कृषि ऋण
बांसवाड़ा में वृद्धावस्था पेंशन दिलाने के नाम पर धोखा, बीसी ने दस्तावेज लेकर उठा लिया 3.5 लाख का कृषि ऋण

deendayal sharma | Updated: 06 Oct 2019, 01:13:34 PM (IST) Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा में एक बुजुर्ग को पेंशन दिलाने का झांसा देकर दस्तावेजों से बैंक से करीब साढ़े तीन लाख का कृषि ऋण उठाने का मामला सामने आया है। आरोपी बैंक मित्र यानी बीसी बताया गया, जो 90 वर्षीय बुजुर्ग के परिवार का ही सदस्य है।

बांसवाड़ा. एक बुजुर्ग को उसकी पेंशन दिलाने का झांसा देकर उसके दस्तावेजों से बैंक से करीब साढ़े तीन लाख का कृषि ऋण उठाने के आरोप में भूंगड़ा थाना पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है। आरोपी बैंक मित्र यानी बीसी बताया गया, जो 90 वर्षीय बुजुर्ग के परिवार का ही सदस्य है।

थाना प्रभारी गजवीरसिंह ने बताया कि गोरछा आर्यापाड़ा निवासी गोतिया (90) पुत्र मईला ने रमेशचन्द्र पुत्र प्रभु अहारी के खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। रिपोर्ट अनुसार आरोपी गोतिया के परिवार का ही सदस्य है, और वह बीसी बैक मित्र है। इसके चलते वह बीसी का कार्य भूंगड़ा में करता है। आरोपी ने गोतिया से कहा कि वह उसकी पेंशन चालू करवा देगा। जमीन संबंधी व अन्य दस्तावेज अपने साथ लेकर चलने पड़ेंगे। साथ ही कहा कि फोटो भी खिचवाने पड़ेंगे। इस तरह आरोपी बुजुर्ग गोतिया को बैंक ले गया और वहां बैंक से कृषि ऋण करीब तीन लाख 25 हजार रुपए स्वीकृत करावाकर 12 अक्टूबर 2018 में हड़प लिए।

इसके बाद आरोपी रमेश ने गोतिया को यह विश्वास भी दिलाया कि उसकी अब पेंशन आने लग जाएगी। कई दिनों बाद जब पेंशन नहीं आई तो गोतिया बैंक पहुंचा और पड़ताल की तो शाखा प्रबंधक ने बताया कि उसने कृषि भूमि पर ऋण ले रखा है। इस पर बुजुर्ग के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। बुजुर्ग ने बैंक कार्मिकों को बताया कि उसकी ओर से किसी प्रकार का ऋण नहीं लिया गया है।

नहीं मानी किसी की बात

पुलिस के अनुसार बुजुर्ग को इस धोखाधड़ी का पता लगा तो उसने गांव में पंचों को एकत्रित किया। इस पर आरोपी ने वहां गांव में पंचों के समक्ष भी गाली गलौज कर दी। इसके बाद पंचों को वहां से उठा दिया और उनकी बात भी मानने को तैयार नहीं हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned