scriptबांसवाड़ा : नवरात्र के छठे दिन बंगाली समाज ने की घट स्थापना, महिषासुर का संहार करती माता की प्रतिमा की सजाई झांकी | Bengali society established on the occasion of Navratri | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : नवरात्र के छठे दिन बंगाली समाज ने की घट स्थापना, महिषासुर का संहार करती माता की प्रतिमा की सजाई झांकी

महिषासुर का संहार करती माता की प्रतिमा की सजाई झांकी

बांसवाड़ाOct 16, 2018 / 12:34 pm

Sanjay Kumar Singh

banswara

बांसवाड़ा : नवरात्र के छठे दिन बंगाली समाज ने की घट स्थापना, महिषासुर का संहार करती माता की प्रतिमा की सजाई झांकी

बांसवाड़ा. कुशलबाग मैदान में चल रहे दशहरा मेला परिसर के पास बने पंडाल में सोमवार को बंगाली समाज की ओर से छठे नवरात्र पर घट स्थापना की गई एवं महिषासुर का संहार करती माता की प्रतिमा का शृंगार कर पूजा की गई। आयार्चा गोपालकुमार ने इस दौरान पूजा-अर्चना, आरती आदि कराई। उन्होंने बताया कि सुबह आठ जिस तरह प्रथम नवरात्र पर घट स्थापना की जाती है, उसी प्रकार विधि-विधान से यहां घट स्थापना की गई। जवाहरे आदि बोए गए। इसके अलावा भगवान श्रीगणेश, लक्ष्मी, कार्तिकेय, मां सरस्वती की भी पूजा की गई एवं इनकी प्रतिमाओं को भी सजाया गया।
अच्छी पहल : कई समाज जुटेंगे बेटी बचाने को, करेंगे १००८ कन्याओं का पूजन
बांसवाड़ा. बेटियों को सुरक्षित और शिक्षित जीवन देने और समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से सर्व सनातन जागरण मंच एवं हिन्द रक्षक की ओर से नई पहल की जा रही है। इस नवाचार के तहत कई समाजजन एक साथ बेटी बचाने और बेटी पढ़ाने का संदेश देकर लोगों को जागरुक करेंगे। साथ ही सामाजिक समरसता और सामाजिक एकता के प्रति लोगों को प्रेरित करेंगे। बेटियों के प्रति आमजन को जागरूक करने की इस मुहिम में हिन्दू, खांट, जैन, सिंधी समाज सहित अन्य कई समाज नवरात्र के इस पावन मौके पर एकजुट होंगे।
एेसे करेंगे जागरूक
संगठन के नीरज पाठक ने बताया कि नवमी के मौके पर दोनों संगठनों की ओर से १००८ बेटियों का पूजन करने का निर्णय किया गया है। कई समाज के लोगों के द्वारा यह कदम इसलिए उठाया गया ताकि बेटियों के महत्व को धार्मिक नजरिये से समझाया जा सके।
यह होगा आयोजन
बेटियों के पूजन का कार्यक्रम १८ अक्टूबर नवमी के मौके पर शाम को पांच बजे से रतलाम रोड स्थित हार्मोनी गार्डन में होगा। कार्यक्रम में १२ वर्ष से कम आयु की कन्याओं को आमंत्रित किया गया है। पूजन के पश्चात महाप्रसादी का आयोजन भी किया जाएगा। इसके अलावा मां आद्यशक्ति की महाआरती होगी।

Home / Banswara / बांसवाड़ा : नवरात्र के छठे दिन बंगाली समाज ने की घट स्थापना, महिषासुर का संहार करती माता की प्रतिमा की सजाई झांकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो