बांसवाड़ा : गर्मी की छुट्टियों में कॉलेज स्टूडेंट गली-मोहल्लों में लगाएंगे स्पेशल क्लास

बांसवाड़ा : गर्मी की छुट्टियों में कॉलेज स्टूडेंट गली-मोहल्लों में लगाएंगे स्पेशल क्लास

Ashish Bajpai | Publish: Apr, 17 2018 03:35:29 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

कक्षा 1 से 8 के बच्चों को कराएंगे अध्यापन

बांसवाड़ा. उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे कॉलेज के विद्यार्थी अब स्वेच्छा से अपने निकट गांव, मोहल्लों के कक्षा एक से आठ के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। यह निर्णय बांसवाड़ा जिले के कॉलेज संचालकों की सोमवार को गोविंद गुरु जनजाति विश्वविद्यालय में आयोजित बैठक में किया गया। अध्यक्षता करते कुलपति कैलाश सोडाणी ने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रत्येक युवा को सहभागिता निभानी चाहिए। छुट्टियों को व्यर्थ गंवाने के बजाय उसका शैक्षिक दृष्टि से सदुपयोग किया जाना बहुत जरूरी है। इसका फ ायदा अगले सत्र के परिणाम में नजर आएगा।

मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि अलख व पुकार के माध्यम से क्रमश: शिक्षा व स्वास्थ्य का स्तर सुधारने की दिशा में प्रशासन के प्रयास जारी है। युवाओं के सहयोग से अवकाश में पढ़ाई का माहौल बना रह सकता है। इसके लिए जो विद्यार्थी निर्धारित फ ार्म भर कर देंगे उनकी समेकित सूची महाविद्यालय से जिला प्रशासन को उपलब्ध होगी। विशिष्ट अतिथि पीएसपी कॉलेज के संस्थापक रमेश पंड्या ने इसे सार्थक पहल बताया। योजना अनुरूप अप्रेल माह में विद्यार्थियों को प्रेरित करने का कार्य किया जाएगा। बेहतर कार्य करने वाली संस्थाओं को 15 अगस्त पर सम्मानित किया जाएगा। इच्छुक विद्यार्थियों की सामूहिक बैठक 30 अप्रेल को होगी।

पुकार से स्वास्थ्य को संबल
डॉक्टर नरेंद्र कोहली ने पुकार योजना को स्वास्थ्य में संबल देने वाला बताया। अतिथियों का स्वागत के एस दांतला, प्रदीप कोठारी , मनीष देव जोशी, मोहन लाल निनामा, अभिषेक जैन ने किया। स्वागत भाषण डॉ दिनेश भट्ट ने दिया। उन्होंने एसोसिएशन की ओर से जिला कलेक्टर को दिए ज्ञापन में छात्रवृत्ति समय पर दिलवाने का आग्रह किया। इस अवसर पर वासुदेव टेलर, डॉ मधु उपाध्याय, डॉ विशेष पंड्या, विशाल उपाध्याय, अखिलेश जोशी, राजेंद्र टेलर, जयंत पंचाल, गोविंद पाटीदार, अर्पित पंड्या, प्रहलाद दांतला, प्रेमचंद डाबी, महेंद्र पुरोहित, फि रोज खान सहित कई महाविद्यालय प्रतिनिधि उपस्थित थे। संचालन डॉ पीयूष पंड्या ने किया। आभार सरोज नगावत ने जताया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned