scriptकोरोना महामारी के बीच भोजन व्यवस्था में झोल, अस्पताल में 60 रुपए के खाने का बिल 95 रुपए | Costly Food arrangements at MG Hospital in Banswara in Covid-19 | Patrika News
बांसवाड़ा

कोरोना महामारी के बीच भोजन व्यवस्था में झोल, अस्पताल में 60 रुपए के खाने का बिल 95 रुपए

Coronavirus Updates, Covid-19 In Rajasthan : आम व्यवस्था से एमजी अस्पताल में अलग दर पर उठ रहे सवाल

बांसवाड़ाJul 05, 2020 / 12:46 pm

Varun Bhatt

कोरोना महामारी के बीच भोजन व्यवस्था में झोल, अस्पताल में 60 रुपए के खाने का बिल 95 रुपए

कोरोना महामारी के बीच भोजन व्यवस्था में झोल, अस्पताल में 60 रुपए के खाने का बिल 95 रुपए

बांसवाड़ा. जिला मुख्यालय के एमजी अस्पताल में कोविड मरीजों और उनकी सेवा के लगे डॉक्टर-स्टाफ के भोजन व्यवस्था में झोल प्रतीत हो रहा है। यहां 60 रुपए प्रति डाइट जो टिफिन सेंटर सबको खाना दे रहा, उसका बिल 95 रुपए की दर से पेश करवाकर बाकायदा भुगतान किया जा रहा है। कोविड-19 के लिए आए दो लाख के बजट से हो रहा यह इंतजाम करीब दो महीने से चल रहा है और अब तक 87 हजार रुपए बिल पास हो चुका है। इस बारे में चर्चा पर कर्ता-धर्ता थर्मोकॉल-प्लास्टिक प्लेट और पानी की बोतल का व्यय शामिल होना बताकर टाल रहे हैं। बावजूद इसके साधारण व्यय में भी गड़बड़झाले से अस्पताल में चर्चा बनी हुई है।
पिछले महीने हुए सात सौ से ज्यादा भोजन पैकेट
दरअसल, बाहर से बगैर टेंडर भोजन व्यवस्था की छूट पर सिफारिश से शहर के एक टिफिन सेंटर से हुई व्यवस्था में भोजन लाने का इंतजाम अस्पताल स्तर से रहा। डिस्पोजेबल प्लेट अनिवार्य की गई, तो 4-5 रुपए अतिरिक्त के साथ पानी की बोतल का पैसा भी जुड़ा। सेंटर सर्वसाधारण को 60 रुपए में भोजन मुहैया करवाता है, लेकिन यहां उसकी दर 80 रुपए करने के बाद प्लेट और पानी का पैसा मिलाकर आंकड़ा 95 रुपए पहुंचा दिया गया। अब जबकि मई महीने में ही 700 से ज्यादा भोजन पैकेट सुबह-शाम के हो गए तो 95 रुपए प्रति पैकेट के अनुसार दो किस्तों में 66 हजार 880 और 20 हजार 400 रुपए यानी 87 हजार 280 रुपए का भुगतान किया गया और अभी व्यवस्था जारी है।
बांसवाड़ा : पीएम आवास की किस्त जारी करने के एवज में ग्राम विकास अधिकारी 2500 रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार

गनीमत कि वागड़ धर्मशाला भी दे रही निशुल्क
खास बात यह है कि यहां सेंपलिंग के लिए लाए सैकड़ों लोग क्वॉरंटीन करने पर वागड़ धर्मशाला की ओर निशुल्क भोजन दिया जा रहा है। इनके लिए अस्पताल प्रशासन को मात्र प्लेट ही मंगवानी पड़ रही है, वरना भोजन व्यवस्था का झोल और बढ़ता। हालांकि तर्क यह दिया जा रहा है कि कोविड में प्रति व्यक्ति भोजन के लिए 280 रुपए तक बजट है और इसके मुकाबले यहां 190 ही खर्च किया जा रहा है।
इनका कहना है…
कोविड के दौर में बगैर टेंडर आवश्यक सामग्री खरीद की छूट है। मरीजों और उपचार कर रही टीम के लिए स्टाफ सदस्य के सुझाव पर इंतजाम किया है। एनएचएम से आए 2 लाख के बजट से 95 रुपए प्रति डाइट भोजन का भुगतान कर रहे हैं।
– हरिप्रसाद गुप्ता, सहायक लेखाधिकारी एमजी अस्पताल

Home / Banswara / कोरोना महामारी के बीच भोजन व्यवस्था में झोल, अस्पताल में 60 रुपए के खाने का बिल 95 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो