scriptकोरोना का खौफ : कुशलगढ़ में पसरा सन्नाटा, लोग घरों में कैद, नौगामा दरगाह से दो संदिग्धों के सेंपल लिए | Curfew imposed in Kushalgarh after getting corona positive case | Patrika News
बांसवाड़ा

कोरोना का खौफ : कुशलगढ़ में पसरा सन्नाटा, लोग घरों में कैद, नौगामा दरगाह से दो संदिग्धों के सेंपल लिए

Coronavirus Update, Coronavirus Impact : पॉजिटिव पिता-पुत्र की ट्रावेल हिस्ट्री खंगालने में जुटा प्रशासन

बांसवाड़ाApr 06, 2020 / 01:53 pm

deendayal sharma

कोरोना का खौफ : कुशलगढ़ में पसरा सन्नाटा, लोग घरों में कैद, नौगामा दरगाह से दो संदिग्धों के सेंपल लिए

कोरोना का खौफ : कुशलगढ़ में पसरा सन्नाटा, लोग घरों में कैद, नौगामा दरगाह से दो संदिग्धों के सेंपल लिए

कुशलगढ़/बांसवाड़ा. कुशलगढ़ कस्बे में पिता-पुत्र के कोरोना पॉजीटिव मिलने के बाद शनिवार से लगाए कफ्र्यू के बाद रविवार को दूसरे दिन भी कस्बे में सन्नाटा पसरा रहा। लोग घरों में ही कैद रहे। बाहर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी ड्यूटी पर तैनात रहे। इधर, पिता-पुत्र के जियारत करने के लिए नौगामा पहुंचने वहां दरगाह के दो लोगों को संदिग्ध मानते हुए उनके नमूने लेने के लिए बांसवाड़ा भेजा गया। कुशलगढ़ में कफ्र्यू के कारण सुबह से कोई भी मोहल्ला या गली ऐसी नहीं थी, जहां किसी की आवाजाही हो। प्रमुख मार्गों और चौराहों पर पुलिस के जवान तैनात दिखे। सामान्य दिनों में वाहनों और राहगीरों की चहल-पहल वाले सारे इलाके सूने नजर आए। प्रशासन की ओर से शनिवार रात को घर-घर दूध पहुंचाने के लिए दो दुग्ध विके्रताओं के नाम तय कर मुनादी कराई गई थी। इस कारण लोग अपने घरों में ही रहे और दूध आने का इंतजार करते रहे, लेकिन दोनों दुग्ध विक्रेताओं ने अपनी दुकानें खोल दी और जो लोग वहां पहुंचे, उन्हें ही दूध मिल पाया। दूध के लिए अधिक संख्या में लोगों के पहुंचने पर पुलिस ने दोनों दुकानें बंद करा दी। लोग बच्चों व बुजुर्गों के लिए दूध उपलब्ध कराने की मांग करते रहे। इसी जानकारी मिलने के बाद उपखंड अधिकारी विजयेश पंड्या ने कहा कि कफ्र्यू लागू होने के बाद पहला दिन होने से लोगों को परेशानी हुई है। बाद में उन्होंने कस्बे के दुग्ध विक्रेताओं को बुलाया और वार्ड अनुसार दुग्ध वितरण की जिम्मेदारी सौंपी।
चुड़ादा में बनाया क्वारेंटाइन सेंटर : – जिला प्रशासन के निर्देश पर बीसीएमओ ने पूर्व में कस्बे के समीप पोटलिया में दो बालिका छात्रावास में 90 बेड का क्वारेंटाइन सेंटर बनाया था, लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने आपत्ति जताई। जिस पर शनिवार को कस्बे से चार किलोमीटर दूर चुडादा आवासीय विद्यालय के 20 कमरों में 120 बेड का क्वारेंटाइन सेंटर बनाया है। इसमें बुजुर्ग महिला के संपर्क में आए एक चिकित्सक, महिला का एक्सरे करने वाले कार्मिक व लेब टेक्निशयन सहित 13 जनों को सुबह तथा हिस्ट्री निकालने पर पिता-पुत्र के सम्पर्क में आए परिजनों व रिश्तेदारों सहित 19 लोगों को देर शाम आइसोलेट किया है। इधर, कोरोना पॉजीटिव आए पिता-पुत्र में कोरोना वायरस का संक्रमण कब और कहां से हुआ, इसके लिए चिकित्सा विभाग इनकी ट्रावेल हिस्ट्री खंगालने में जुटा है। पिता-पुत्र किन-किन लोगों के संपर्क में आए, इसकी जानकारी भी जुटाई जा रही है और संबंधितों के नमूने लिए जा रहे हैं। वहीं शनिवार को भेजे गए 19 नमूनों में से 18 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है, जिसके नेगेटिव होने से विभाग ने राहत की सांस ली है। हालांकि एक नमूने की रिपोर्ट मिलनी शेष है। रविवार सुबह बोहरा समाज के बुजुर्ग की बीमारी से मौत होने पर आवश्यक प्रक्रिया के लिए परिजन शव जीप से अस्पताल लाए। इस दौरान शव पर ढंका कपड़ा जीप से बाहर की ओर होने और प्रमुख मार्ग से जीप गुजरने पर लोगों में भय हो गया। अंतिम संस्कार में भी समाज के मात्र पांच से सात लोग शामिल हुए।
संदिग्धों की पहचान में जुटे, दो रैफर : – नौगामा. कुशलगढ़ कस्बे में पिता-पुत्र की कोरोना की रिपोर्ट पॉजेटिव आने के बाद लोगों में दहशत का माहौल है। वही प्रशासन व चिकित्सा विभाग भी सक्रिय हो गया है। पिता-पुत्र के बीते दिनों कहीं आने-जाने व लोगों से संपर्क की जानकारी मिलने के बाद संबंधित गांवों में पहुंचकर संदिग्धों की पहचान भी की जा रही है। बागीदौरा ब्लॉक सीएमएचओ डा. प्रवीण लबाना ने बताया कि पिता-पुत्र का परिवार 10 मार्च को नौगामा स्थित समाज की दरगाह में जियारत करने आया था। रविवार को उपखंड अधिकारी मांगीलाल रेगर, सीएमएचओ हीरालाल ताबियार, पुलिस उपाधीक्षक गोपीचंद मीणा, तहसीलदार शांतिलाल जैन व कलिजंरा सीआई देवीलाल मय जाब्ते पहुंचे। वहां उन्होंने दरगाह परिसर को सेनेटाइज कराकर सील किया। साथ ही वहां कार्यरत दो लोगों को संदिग्ध मानते हुए उन्हें नमूने लेने के लिए बांसवाड़ा रैफर किया। इसके साथ ही आसपास के क्षेत्रों भी सर्वे की गई।
कुशलगढ़ मेंक्षेत्रवार दूध-पानी की व्यवस्था : – कुशलगढ़ कस्बे में कॉलोनीवार दूध एवं पानी की व्यवस्था की गई हैं। इसके तहत दूध की लिए वितरक महेश बैरागी को शास्त्री कॉलोनी, टीचर कॉलोनी, पाण्डवासाथ, प्रदीप बारोडिय़ा को सुभाष मार्ग, झण्डा चौक, नीलकंठ मार्ग, वागडिय़ा फला, हरिजन बस्ती, नानुलाल राठौड़ को दयानंद मार्ग, थांदला मार्ग, बांसवाड़ा मार्ग व पोटलिया,्र धर्मेंद्र शाह को मुख्य बाजार, गांधी मार्ग, गादिया गली, सरदार पटेल मार्ग व इंदिरा कॉलोनी तथा रमेश पटेल की ओर से भोईवाड़ा, अंबेडकर कॉलोनी, बोहरावाड़ी का जिम्मा दिया हैं। जो सुबह 6 से आठ बजे तक दूध वितरित कर सकेंगे। इसी प्रकार से पानी की आपूर्ति के लिए भी जिम्मेदारी अन्य की तय करते हुए इसके लिए सुबह सात से दस बजे तक का समय तय किया हैं।
30 के सैंपल जांच को भेजे : – बीसीएमओ डॉ. राजेंद्र उज्जैनिया ने बताया कि कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए 30 लोगों के सैंपल ले कर जांच के लिए भेजे गए हैं। उधर, मध्यप्रदेश के थांदला नगर परिषद ने भी थांदला से कुशलगढ़ गत 15 दिनों में जो गए उन्हें एवं महिला की मौत की अंतिम यात्रा में पहुंचे थे उन्हें सिविल अस्पताल थांदला में परीक्षण कराने को कहा हैं। पुलिस अधीक्षक केसरसिंह शेखावत ने कहा कि कस्बे में प्रभावी ढंग से कफ्र्यू लागू है। आमजन को आवश्यक सामग्री व सुविधा कैसे मुहैया हो, इस पर चर्चा की है। एसीईओ राजकुमारसिंह को इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा है। साथ ही पुलिस, प्रशासन व मेडिकल से जुड़े कार्मिकों को परेशानी नहीं हो, इसकी रणनीति भी बनाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो