scriptVideo : बांसवाड़ा : महाष्टमी पर मां त्रिपुरा सुंदरी के दरबार में लगी भक्तों की कतार, पैदल चलकर पहुंचे हजारों लोग | Durga ashtami worship at Tripura Sundari temple banswara | Patrika News
बांसवाड़ा

Video : बांसवाड़ा : महाष्टमी पर मां त्रिपुरा सुंदरी के दरबार में लगी भक्तों की कतार, पैदल चलकर पहुंचे हजारों लोग

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ाOct 18, 2018 / 12:23 pm

Varun Bhatt

banswara

Video : बांसवाड़ा : महाष्टमी पर मां त्रिपुरा सुंदरी के दरबार में लगी भक्तों की कतार, पैदल चलकर पहुंचे हजारों लोग

तलवाड़ा. बांसवाड़ा. जिले में नवरात्रि अनुष्ठानों के तहत बुधवार को दुर्गाष्टमी के आयोजन हुए। मंदिरों में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी वहीं घरों में पूजा अर्चना और कन्या पूजन के आयोजन हुए। मां त्रिपुरा सुंदरी के दर्शनों के लिए मंगलवार रात दो बजे से ही भक्तों की कतार लग गई जो बुधवार को पूरे दिन बनी रही। पूजन, आरती और दर्शन लाभ लेने के लिए आसपास गांव सहित पूरे जिले से श्रद्धालु पहुंचे और घंटों कतार पर लगकर माता रानी के दर्शन किए। रात में कई देवीभक्त नंगे पैर पैेदल चलकर मां केे जयकारेे लगाते हुए मां केे दरबार पहुंचे। सुुबह पांच बजे मंंगला आरती का लाभ लिया। मांं के पट खुुलने की प्रतीक्षा में जयकारे लगातेे रहे। पट खुलने पर दर्शन किए ।
351 फीट की धर्म ध्वजा
तलवाड़ा कस्बे के एकदंत युवा मंडल सदर बाजार की ओर से गाजे-बाजे के साथ जुलूस निकाला गया। मंडल की ओर से 351 फीट लंबी धर्म ध्वजा त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में चढ़ाई गई। सुबह ध्वजा को हाथों में लिए सदस्य तलवाड़ा के लक्ष्मीनारायण मंदिर परिसर में गांधी मूर्ति होते हुए सोमपुरा मोहल्ले से त्रिपुरा सुंदरी मार्ग पर मां के जयघोष के साथ पैदल चले। श्रद्धालुओं ने धर्म पताका का पूजन व आरती की। ध्वज की तैयारी पारी बेन व इंदु बेन के द्वारा की गई।
आरती लेने को बढ़े हाथ
शंंख-ध्वनी व ढोल-नंंगाड़ों के साथ मंगला आरती सुबह पांच बजे पुजारी नरेश पाठक के द्वारा की गई। दोपहर में पंचाल समाज चौदह चोखरा के द्वारा बैठक की। अष्टमी महायज्ञ की बोली का लाभ देवीलाल पंचाल बड़ोदिया के परिवार वालों ने लिया। पंडित निकुंज मोहन पंड्या के नेतृत्व में यज्ञ में आहुतियां दी गई। इस मौके पर अध्यक्ष अशोक पंचाल, प्रवक्ता अंबालाल, कोषाध्यक्ष धुलजी भाई, महामंत्री नटवरलाल, मोहनलाल, भंवरलाल, गिरीश उपाध्याय, सरपंंच रमेश चंद्र्र, पूर्व विधायक अर्जुन बामनिया, बालकृष्ण त्रिवेदी, गोपीराम, बृजमोहन, महेश आदि मंगला आरती में उपस्थित थे।
इधर, दो महिलाओं की चेन व एक महिला का मंगल सूत्र पार
तलवाड़ा. त्रिपुरा सुंदरी मंदिर के मंगला आरती के उपरांत आरती लेने उमड़ी भीड़ में तीन महिलाओं को सोने की चेन व मंगलसूत्र पार कर लिया। छींच निवासी प्र्रियंंका पटेल तथा शर्मिला पटेल के गले से एक तोलेे सोने की चेेन तोड़ ले गए। तलवाड़ा की अनिता सेवक का चार तोले का मंगल सूत्र भी गले से छीन ले गए। कोकिला टेेलर का भी मंंगल सूत्र तोड़ लिया। लेकिन मंहिला आरती लेने के बाद नीचे छुकी तो मंगलसूत्र उसके हाथ पर ही गिर पड़ा। आरोपियों की शिनाख्त के लिए पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज देखे, लेकिन आरोपियों की शिनाख्त में नाकामयाब रहे।
बंगाली समाज : परंपरागत वेशभूषा में किया पूजन
बांसवाड़ा. प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भ्री बंगाली समाज की ओर से कुशलबाग मैदान में मां दुर्गा की प्रतिमा विराजित की गई। जहां समाजजों की ओर से प्रतिदिन विधिविधान से पूजन अर्चन किया जा रहा है। आयोजन के तहत समाज के लोगों ने परंपरागत वेशभूषा में मां की आरती की। वहीं, नागर समाजजन ने पूजन में हिस्सा लिया। यह जानकारी समाज प्रवक्ता तापस दे सरकार ने दी।

Home / Banswara / Video : बांसवाड़ा : महाष्टमी पर मां त्रिपुरा सुंदरी के दरबार में लगी भक्तों की कतार, पैदल चलकर पहुंचे हजारों लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो