scriptगुजरात के करंट से रोशन हो रहा राजस्थान का यह जलियावाला बाग, विकास के नाम पर सिर्फ राजनीति | Electricity is available from Gujarat on Mangarh Dham | Patrika News
बांसवाड़ा

गुजरात के करंट से रोशन हो रहा राजस्थान का यह जलियावाला बाग, विकास के नाम पर सिर्फ राजनीति

पड़ताल: विकास के वादों की हकीकत, पेयजल की भी पर्याप्त उपलब्धता नहीं

बांसवाड़ाMay 29, 2018 / 01:34 pm

Ashish vajpayee

banswara

गुजरात के करंट से रोशन हो रहा राजस्थान का यह जलियावाला बाग, विकास के नाम पर सिर्फ राजनीति

राकेश शर्मा. बांसवाड़ा. आंनदपुरी. राजस्थान एवं गुजरात की सीमा पर आनंदपुरी पंचायत समिति क्षेत्र में स्थित आदिवासियों की शहादत स्थली मानगढ़ धाम के नाम पर अब तक सिर्फ राजनीति हुई है। वागड़ के जलियावाला बाग के नाम से पहचाने जाने वाले इस शहादत स्थल पर सरकारें आईं और गईं, विकास के वादे भी हुए, लेकिन धरातलीय सच्चाई बड़ी कड़वी है। हालात यह है कि पड़ोसी गुजरात से मांग-तांग कर काम निकाला जा रहा है, जबकि गोविन्द गुरु व मानगढ़ नाम के नाम पर खूब बजट जारी हुआ है। सोमवार को मानगढ़ धाम के हालात जाने तो सामने आया कि राजस्थान सरकार इस शहादत स्थली पर बिजली-पानी तक उपलब्ध कराने में नाकाम है।
गुजरात की मेहरबानी से यहां रोशनी की व्यवस्था चल रही है। धाम तक बिजली पहुंचाने के लिए विद्युत पोल लगा तारों का जाल तो बिछा दिए गए हैं, लेकिन विद्युत आपूर्ति तो मेले व वीआईपी विजिट या फिर अन्य कोई विशेष आयोजन पर ही होती है। आम दिनों में आपूर्ति ठप ही रहती है। इसके चलते मुख्य धूणी पर बल्ब व पंखे तथा आसपास आवश्यक रोशनी के लिए गुजरात के विद्युत पोल से लाइन लेकर काम निकाला जा रहा है। यहां पेयजल की व्यवस्था भी ठीक नहीं है। अंधेरे के चलते समाजकंटकों का जमावड़ा रहता है। यहां स्थापित पुलिस चौकी को भी कुछ समय पूर्व हटा दिया था।
Video : बांसवाड़ा : मानगढ़ धाम की हालत देखकर मुख्यमंत्री हुई खफा, अधिकारियों को पिलाई लताड़

साल में दो-तीन दिन
मामले में मानगढ़ धाम के महंत रामचंद महागिरी महाराज ने कहा कि राजस्थान से तो दो-तीन दिन ही बिजली मिलती है। परेशानी के कारण गुजरात से मदद मांगी थी, जिस पर वहां से विद्युत लाइन डाली गई है और बल्ब व पंखा तथा अन्य आवश्यक रोशनी हो जाती है।
वर्षों से यही ढर्रा
धाम पर विकास के लिए पत्रिका के समाचार अभियान के बाद मास्टर प्लान तैयार हुआ एवं बजट भी मंजूर हुआ, लेकिन विकास रफ्तार को तरसता रहा। बिजली-पानी के मामले में वर्षों से पड़ोस से काम निकालने का ढर्रा बना हुआ है, जिसमें सुधार नही होने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।
गुजरात पर निर्भरी
बिजली के लिए गुजरात पर ही निर्भर हंै। राजस्थान के हिस्से में लगे विद्युत पोल से कभी-कभी ही करंट दौड़ता है। इससे परेशानी बनी
हुई है।
– जोरावर सिंह, अध्यक्ष मानगढ़ धाम फाउंडेशन

कनेक्शन व मीटर नहीं
मानगढ़ धाम पर बिजली लाइन दी गई है, लेकिन स्थायी कनेक्शन व मीटर नहीं लगाया गया है। विभागीय आदेश के अनुसार विद्युत आपूर्ति की जाती है।
– विपिन गौड़, सहायक अभियंता, विद्युत निगम

Home / Banswara / गुजरात के करंट से रोशन हो रहा राजस्थान का यह जलियावाला बाग, विकास के नाम पर सिर्फ राजनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो