Video : बांसवाड़ा : जिले में भारत बंद का व्यापक असर, लोगों ने निकाली शवयात्रा, मुंडन करवाया, मातम मनाकर जताया विरोध

Video : बांसवाड़ा : जिले में भारत बंद का व्यापक असर, लोगों ने निकाली शवयात्रा, मुंडन करवाया, मातम मनाकर जताया विरोध

Ashish Bajpai | Publish: Sep, 06 2018 01:36:38 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. एसटी-एससी एक्ट के विरोध में गुरुवार को किए गए भारत बंद का असर जिले भर में दिखाई दिया। लोगों ने स्वेच्छा से बंद का समर्थन किया। इधर शहर के साथ ही जिले में कई कस्बों और गांवों में भी बंद का व्यापक असर नजर आया। गनोड़ा कस्बे में लोगों ने विरोध स्वरूप शवयात्रा निकाली। जो मुख्य मार्गों से होते हुए तहसील कार्यालय पहुंची। शवयात्रा में सैकड़ों लोग शामिल रहे। इस दौरान कुछ युवाओं ने अपना मुंडन भी करवाया। इसके बाद लोग शवयात्रा को शमशान ले गए जहां अंतिम संस्कार कर लोगों ने तालाब में स्नान भी किया।

शहर में बाजार सूने
शहर में बंद की वजह से आम दिनों की तरह गुरुवार को दुकाने खुली नजऱ नहीं आईं और लेकिन आवागमन के साधन सामान्य दिनीं की तरह ही यात्रियों को मिले। गौरतलब है कि एसटी-एससी एक्ट के विरोध में सामान्य और ओबीसी वर्ग के आह्वान पर भारत बन्द का एलान किया गया था। बांसवाड़ा शहर बल्कि पूरे जिले में ही बन्द का असर सुबह से दिखने लगा।

बन्द रहे निजी स्कूल
बाजार की तरह ही कई निजी स्कूलों ने पूर्व में अवकाश की घोषणा कर दी। जिसके तहत शहर के कई स्कूलों में अवकाश रहा। सूत्रों के अनुसार निजी स्कूलों ने अवकाश की घोषणा एहतियात के तौर पर की है। हालांकि कई निजी स्कूल खुले भी लेकिन माहौल को देखते हुए सुबह ही बच्चों की छुट्टी कर दी गई।

सडक़ पर दौड़ती नजर आईं रोडवेज बसें और निजी वाहन
इधर सडक़ पर रोडवेज बसें और अन्य निजी सवारी वाहन सामान्य दिनों की तरह सडक़ों पर दौड़ते नजर आये। चित्तौडगढ़़ और डूंगरपुर सहित अन्य शहरों के लिए बांसवाड़ा आगार से बसें रवाना की गईं। साथ ही निजी बसों का संचालन भी जारी रहा।

गली मोहल्ले की दुकानें भी बन्द
स्वेच्छा से किये गए इस बन्द में सभी ने सहयोग किया। आलम यह रहा की मुख्य बाजारों के साथ ही गली मोहल्ले और गांवों में भी दुकाने बन्द नजर आईं। हां कुछ आवश्यक मसलन दवा फल आदि की दुकानें खुली रहीं।

निकाला जूलूस
बन्द के आह्वान को लेकर विभिन्न संगतनों के कार्यकर्ताओं ने बन्द के आह्वान करते हुए जूलूस निकाला और खुले प्रतिस्थानों के संचालकों से बन्द का आह्वान किया। कई युवाओं ने बाइक रैली निकालकर विरोध जताया और बंद का समर्थन किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned