scriptबारिश के मौसम में घर पर बनाई कढ़ी और मक्के की रोटी, खाने के बाद पूरा परिवार फूड प्वाइजनिंग का शिकार, अस्पताल में भर्ती | family members suffering from food poisoning in banswara | Patrika News
बांसवाड़ा

बारिश के मौसम में घर पर बनाई कढ़ी और मक्के की रोटी, खाने के बाद पूरा परिवार फूड प्वाइजनिंग का शिकार, अस्पताल में भर्ती

Food Poisoning : कुशलगढ़ के सातलिया गांव का मामला, परिवार के पांचों सदस्य एम जी अस्पताल में भर्ती

बांसवाड़ाJul 05, 2019 / 03:13 pm

Varun Bhatt

banswara

बारिश के मौसम में घर पर बनाई कढ़ी और मक्के की रोटी, खाने के बाद पूरा परिवार फूड प्वाइजनिंग का शिकार, अस्पताल में भर्ती

बांसवाड़ा. कुशलगढ़ उपखंड के सातलिया गांव में पूरा परिवार फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो गया है। सभी पांच सदस्यों को महात्मा गांधी चिकित्सालय बांसवाड़ा में भर्ती कराया गया है। परिवार के मुखिया और पीडि़त 40 वर्षीय सोहन मुंडिया ने बताया कि बुधवार शाम को घर पर कढ़ी और मक्की की रोटी बनी थी। सभी सदस्यों ने इसका सेवन किया। तत्काल तो कोई समस्या नहीं हुई, लेकिन गुरुवार सुबह से ही सभी की हालत बिगड़ गई। पांचों को उल्टियां शुरू हो गईं। ग्रामीण उन्हें कुशलगढ़ चिकित्सालय लेकर पहुंचे, जहां प्राथमिक उपचार के बाद बांसवाड़ा रैफर कर दिया गया। सोहन पुत्र साजू(40), रमिया पत्नी सोहन(35),कांता पुत्री सोहन(18), क्षमा पुत्री सोहन(16) और विनोद पुत्र सोहन(12) चिकित्सालय में भर्ती हैं।
बांसवाड़ा : बुखार से पीडि़त बालिका का पांच दिनों तक भोपे से कराते रहे इलाज, तबीयत बिगड़ी तो आखिरकार लेकर पहुंचे अस्पताल

गर्मी और बरसात में फूड प्वाइजनिंग का हरदम खतरा
बांसवाड़ा. बारिश के दिनों में फूड प्वाइजनिंग (विषाक्त भोजन) एक आम समस्या है। जरा सी भी लापरवाही गंभीर भी हो सकती है। गर्मी और बारिश के दिनों में भोजन बहुत तेजी से दूषित होता है और इनमें बैक्टीरिया एवं सूक्ष्म जीव पनप जाते हैं, जो खाद्य पदार्थ को दूषित कर देते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। मांस और अंडे सहित अन्य खाद्य वस्तुएं बहुत तेजी से बैक्टीरिया द्वारा दूषित होती हैं। फूड प्वाइजनिंग को लेकर चिकित्सक डॉ. प्रवीण गुप्ता ने विशेष जानकारी दी। पेश है रिपोर्ट-
सिर्फ बासी भोजन ही नहीं होता दूषित
आमतौर पर लोगों में यह धारणा है कि बासी भोजन खाने से फूड प्वाइजनिंग की होने की आशंका रहती है। यह सही भी है लेकिन अन्य कई कारण भी हैं जो खाद्य पदार्थ को दूषित करते है और मसलन खाना स्वच्छता से नहीं बनाया गया हो, पकाने से पहले सब्जियां ठीक से न धोई गई हों, खाना बनाते वक्त अच्छी क्वालिटी के सामान का इस्तेमाल नहीं किया गया हो।
दर्दनाक हादसा : घर में रखे पेट्रोल में धमाके के साथ लगी भयानक आग, पिता-पुत्री जिंदा जले, मां गंभीर रूप से झुलसी

फूड प्वाइजनिंग से बचाव
किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखें।
भोजन को सही तरीके से पकाएं ताकि उसमें मौजूद सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाएं।
पके हुए मांस और अंडे की जर्दी में बैक्टीरिया की जांच करने के लिए थर्मामीटर का भी उपयोग किया जा सकता है।
पके हुए भोजन को कच्चे फल, सब्जियां या कच्चे भोजन के पास न रखें, भोजन को नमी वाले स्थानों पर न रखें खाने-पीने के बर्तनों को बिल्कुल साफ रखें और अपने हाथ को भी लगातार साफ करते रहें ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो