scriptGuru Purnima 2019 : गुरु चरणों में वंदन करने उमड़े भक्त अपार, दर्शन पाकर धन्य हो उठे, गूंजी जय-जयकार | Guru Purnima Celebrated In Banswara, Guru Purnima Chandra Grahan 2019 | Patrika News
बांसवाड़ा

Guru Purnima 2019 : गुरु चरणों में वंदन करने उमड़े भक्त अपार, दर्शन पाकर धन्य हो उठे, गूंजी जय-जयकार

गुरु पूर्णिमा पर बांसवाड़ा में मंदिरो-मठों और आश्रमों में गुरु पूजन के लिए पहुंचे अनुयायी

बांसवाड़ाJul 16, 2019 / 06:52 pm

Varun Bhatt

banswara

Guru Purnima 2019 : गुरु चरणों में वंदन करने उमड़े भक्त अपार, दर्शन पाकर धन्य हो उठे, गूंजी जय-जयकार

बांसवाड़ा. गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर गुरु को नमन और वंदन करने भक्तों की रेलमपेल लगी रही। मंगलवार को जिलेभर के मंदिर-मठों और गुरु आश्रमों में विविध धार्मिक आयोजन हुए। जहां भक्त गुरु महिमा की सरिता में श्रद्धा के गोते लगाते दिखाई दिए। सूर्योदय के संग ही गुरु की आराधना प्रारंभ हुई जो दोपहर बाद तक जारी रही। गुरुपूर्णिमा पर जानामेड़ी स्थित रविंद्र ध्यान आश्रम में बड़ी संख्या में भक्त ध्यान योगी उत्तम स्वामी महाराज के दर्शन पाने पहुंचे। यहां श्रद्धालुओं ने गुरु महिमा के गान के साथ पादूका पूजन किया। गुरुपूर्णिमा पर लालीवाव मठ में हरिओमदास महाराज, मानस भवन वनेश्वर में विश्वंभरदास फलाहरी महाराज, बड़ा रामद्वारा में संत राम प्रकाश महाराज, गुरु आश्रम छींच में महंत घनश्यामदास, गो आश्रम तलवाड़ा में रघुवीरदास महाराज के गुरु पूजन के लिए सुबह से ही गुरु भक्तों की भीड़ लगी रही।
#Banswara_News : कुवैत में रोजगाररत युवाओं के दिल में जगी गो सेवा की लौ, अब 80 लाख रुपए की लागत से बनवाएंगे गो-शाला

वहीं पृथ्वी क्लब में अवधेशानंद गिरी महाराज और अक्षरधाम सेंटर में श्रीश्री रविशंकर के भक्तों ने आयोजन किए। खांदू कॉलोनी स्थित लहेरी आश्रम, अमरदीप नगर स्थित नानक आश्रम में भी कार्यक्रम व महाप्रसादी का आयोजन हुआ। इधर, जैन समाज की ओर से बाहुबली कॉलोनी में विराजमान मुनि प्रतीक सागर महाराज का पाद प्रक्षालन किया गया वहीं तलवाड़ा जैन मंदिर में जैन साध्वियों द्वारा लोगों को आशीर्वचन दिए गए। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर शहर के रतलाम रोड स्थित शिर्डी साईं मंदिर में भी दर्शनार्थी उमड़े। यहां यज्ञ में पूर्णाहूति के बाद आरती और प्रसादी का वितरण किया गया। समन्वय परिवार ट्रस्ट की ओर से पीपली चौक स्थित रामद्वारा में ब्रह्मलीन स्वामी सत्यमित्रानंदगिरी का पादूका पूजन कार्यक्रम शाम पांच बजे हुआ।
‘संसार में कोई अनाथ नहीं। सब सनाथ हैं। परमात्मा सबके साथ है’ -उत्तम स्वामी महाराज

चंद्र ग्रहण आज : शाम साढ़े चार से सूतक
गुरू पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण भी पड़ रहा है। चंद्र ग्रहण के कारण गुरूभक्त देर शाम तक पूजन नहीं कर सकेंगे। पूजन का योग शाम साढ़े चार बजे तक ही हैं। ग्रहण का सूतक मंगलवार शाम 4 बजकर 31 मिनट से शुरू होगा। इससे पहले ही गुरू पूर्णिमा से संबंधित कार्य कर लेना शुभ होगा। इसी पूर्णिमा पर महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था। तब से गुरू पूर्णिमा का आयोजन हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो