बांसवाड़ा : परिवार के लिए क्या कुछ नहीं करते हो, हेलमेट भी पहन लो

बांसवाड़ा : परिवार के लिए क्या कुछ नहीं करते हो, हेलमेट भी पहन लो

Ashish Bajpai | Publish: Jan, 25 2018 11:21:33 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

निकाली हेलमेट रैली, मतदान की भी शपथ, जागरूकता पैगाम, श्री गोविन्द गुरु कालेज में कार्यक्रम

बांसवाड़ा. हेलेमेट केवल खुद की सुरक्षा का ही कवच नहीं, यह अप्रत्यक्ष तौर पर परिवार को भी सुरक्षा प्रदान करता है, अनपेक्षित संकट से बचाता है। व्यापक अर्थों में देखें आपके हेलमेट पहनने से समाज को भी कवच प्रदान होता है। फिर हम आपने परिवार समाज देश के लिए क्या क्या नहीं करते, तब हेलमेट लगाने से परहेज क्यों होना चाहिए। यही पैगाम देने के लिए गोविंद गुरु कॉलेज के सेफ्टी क्लब ने एक अनूठी पहल की और हेलमेट रैली निकाली।

यह भी एक तथ्य है कि विश्व मेें सर्वाधिक रोड दुर्घटनाएं भारत में होती हैं। उनमें भी अधिकाशत: यातायात नियमों की जानकारी का अभाव, तेज़ रफ़्तार और हेलमेट का उपयोग न करना प्रमुख कारण रहे हैं। बांसवाड़ा में भी पिछले कुछ वर्षों से सडक़ दुर्घटनाएं बढ़ी है। जिसमें भी बिना हेलमेट के मौत होने के मामले भी सामने आए है। पुलिसकर्मियों से डर की बजाय अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनना ज्यादा बेहतर विकल्प है।

समिति समन्वयक डॉ संजय परिहार ने बताया कि रैली से पूर्व गोविंद गुरु प्रतिमा स्थल पर प्राचार्य डॉ डी के जैन ने सहस्राधिक छात्रों को संबोधित किया। डॉ जैन ने भारत सरकार के आकाशवाणी पर आ रहे शुभ यात्रा जागरूकता विज्ञापन द्वारा सभी से आह्वान किया कि सभी यातायात नियमों का स्वेच्छा से पालन करें एवं हेलमेट पहन कर वाहन चलाएं, तेज़ गति से वाहन न चलाएं, इससे न केवल चालक स्वयं सुरक्षित होगा,संरक्षित होगा अपितु परिवार समाज भी अनपेक्षित संकटों से मुक्त हो सकेगा। इस रैली में महाबिद्यालय प्रवक्ताओं, कार्मिकों ने विद्यार्थियों का नेतृत्व किया।

’मतदान जागरूकता शपथ’

रैली से पूर्व प्राचार्य ने खुले मंच पर आयोजित कार्यक्रम में सभी कर्मचारियों, विद्यार्थियों को मतदाता जागरूकता संबंधी शपथ दिलाई। इस आवसर पर उपस्थितों ने लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं में पूर्ण आस्था बनाए रखने, उसी अनुरूप कार्य करने और निष्पक्ष, निर्भीक चुनाव कार्यों में सहभागिता करने का संकल्प लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned