महंगाई से मिलेगी राहत : जरा नर्म हुई दालें, अब जेब को देंगी राहत!

Low Inflation, Pulses Inflation , Inflation in Domestic Goods, Pulse rate down बांसवाड़ा में पिछले हफ्ते के मुकाबले दालों की दरों में आई गिरावट

By: Ashish vajpayee

Published: 25 Sep 2021, 11:34 PM IST

बांसवाड़ा. पेट्रोल-डीजल, खाद्य सामग्रियों सहित कई जरूरी सामानों में लम्बे समय से महंगाई की मार झेल रहे आमजन को कुछ राहत मिली है। देखा जाए तो बीते हफ्तों के मुकाबले इस सप्ताह में दालों के भावों में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि यह गिरावट आमजन के लिए बड़ी सहूलियत तो नहीं है। लेकिन घर के बजट को कुछ हल्का जरूर करेगी। दालों के भावों को लेकर बांसवाड़ा के व्यापारियों की माने तो आने वाले दिनों में भाव और भी नर्म होने की प्रबल संभावना है। दालों के गिरे भाव को लेकर गृहिणीयों का मानना है कि कम ही सही पर महंगाई से कुछ तो राहत मिलेगी।
इसलिए गिरे भाव
बांसवाड़ा शहर के दाल व्यापारी सचिन जैन की मानें तो सामूहिक आयोजनों में कोरोना गाइड लाइन के अनुसार पाबंदी, सावे न होना सरीखे कई कारण सामने आ रहे हैं। चूंकि इन दिनों दाल खपत अन्य दिनों की अपेक्षा कम होती है, इस कारण भाव के रुख नर्म हुए हैं।
किसी में चार तो किसी में पांच रुपए तक गिरे भाव
बीते दिनों के मुकाबले दालों के थोक भावों में किसी में चार तो किसी में अधिकतम 10 रुपए तक की गिरावट दर्ज की गई है। थोक बाजार के अनुसार उड़द छिलका दाल में सबसे अधिक गिरावट 10 रुपए किलो तक दर्ज की गई। जो उड़द छिलका दो 15 दिन पहले 92 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रही थी, वो अब 82 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रही है। वहीं, मूंग मोगर और मसूर दाल के भाव में पांच रुपए प्रतिकिलो की गिरावट दर्ज की गई। वहीं सबसे कम गिरावट चना और तुअर दाल में तीन रुपए प्रति किलो के हिसाब से भाव नर्म हुए हैं।

यों गिरे भाव

दाल : दो हफ्ते पहले के भाव : आज के भाव

तुअर : 100 : 97
मूंग मोगर : 92:87
मूंग छिलका : 83 : 80
मसूर : 92 :87
चना : 69:66
उड़द मोगर : 102:98
उड़द छिलका : 92 : 82
(थोक भाव : रुपए प्रति किलो)

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned