scriptबांसवाड़ा : कर्ज माफी के नाम पर गड़बडिय़ों की जांच में लीपापोती, शिकायत के बावजूद शपथ पत्र की नौटंकी | on the name of debt waiver fraud but investigation poor | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : कर्ज माफी के नाम पर गड़बडिय़ों की जांच में लीपापोती, शिकायत के बावजूद शपथ पत्र की नौटंकी

www.patrika.com/banswara-news
 

बांसवाड़ाJan 20, 2019 / 05:15 pm

deendayal sharma

banswara

बांसवाड़ा : कर्ज माफी के नाम पर गड़बडिय़ों की जांच में लीपापोती, शिकायत के बावजूद शपथ पत्र की नौटंकी

बांसवाड़ा/ परतापुर. जिले में किसानों के फसली ऋण माफी के नाम पर हुई गड़बडिय़ों में अब जांच के नाम पर लीपापोती की बू आ रही है। दो-तीन लेम्प्स में शिकायत के बाद विभाग जांच की औपचारिकता में लगा हुआ है। वहीं शेष लेम्प्स की हकीकत खंगालने की पहल नहीं की जा रही है। इसी बीच लिखित शिकायत देने के बावजूद अब जांच के दौरान शपथ पत्र किसानों से लिए जा रहे हैं, जिससे भी सवाल खड़े हो रहे है। कई किसानों ने इसका विरोध भी किया हैं। गौरतलब है कि जिले में 195 लेम्प्स है। जिनमें से कई भी अब भी सूचियां तक चस्पा नहीं हो पाई हैं।
जांच शुरू, किसानों की आपत्ति
मादलदा लेम्प्स में गड़बड़ी की जांच के लिए जांच अधिकारी प्रहलाद शर्मा पहुंचे। उन्होंने किसानों के बयान लिए। किसानों ने बताया कि उनके द्वारा किसी प्रकार का ऋण नहीं लिया गया है। फिर भी सूची में उनके नाम दर्ज कर लाखों की गड़बड़ी की गई। ऋण पर्यवेक्षक प्रहलादसिंह भी डडूका व्यवस्थापक मदनलाल डामोर एवं खोडन लेम्प्स व्यवस्थापक भंवरसिंह के साथ मादलदा लेम्प्स पहुंचे। जहां उन्होंने 19 किसानों को शपथ पत्र दिए। किसानों का कहना है कि कर्ज माफी की जांच के बजाय शपथ पत्र देकर औपचारिकता की जा रही हैं, जो ठीक नहीं हैं। इधर, मादलदा लेम्प्स का चार्ज रैयाना व्यवस्थापक भंवरसिंह डाबी को दिया गया।
यह है शपथ पत्र में
शपथ पत्र में प्रार्थी का नाम, निवास, लेम्प्स का सदस्य होकर ऋण नहीं लिया गया है, ऋण माफी योजना में सूची क्रमांक एवं ऋण माफी संबंधी जांच करवाकर नाम हटाने की कार्रवाई करने के लिए आवेदन चाहा है। जबकि किसान पहले ही लिखित शिकायत उपखण्ड अधिकारी से कर चुके हैं।
इनका कहना है
उच्चाधिकारियों के आदेश पर मादलदा लेम्प्स में शनिवार को परिवाद के तौर पर 19 किसानों से शपथ पत्र दिए थे, जिनमें से 13 ने भरकर दिए हंै। 6 किसानों ने नहीं दिए।
-प्रहलादसिंह, ऋण पर्यवेक्षक
ऋण माफी की गाइडलाइन में शपथ पत्र लेने का प्रावधान है। पूर्व में भी कई लाभार्थियों ने शपथ पत्र जमा करा दिए हैं। वर्तमान मामलों में विभागीय स्तर पर जांच के आदेश पूर्व में ही दे दिए हैं।
अनिमेश पुरोहित, एमडी सीसीबी

Home / Banswara / बांसवाड़ा : कर्ज माफी के नाम पर गड़बडिय़ों की जांच में लीपापोती, शिकायत के बावजूद शपथ पत्र की नौटंकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो