बांसवाड़ा सडक़ सुरक्षा सप्ताह : रंगमंच पर यातायात के नियमों का पाठ, बाहर सडक़ों पर नियम तोड़ते रहे ओवरलोड वाहन

बांसवाड़ा सडक़ सुरक्षा सप्ताह : रंगमंच पर यातायात के नियमों का पाठ, बाहर सडक़ों पर नियम तोड़ते रहे ओवरलोड वाहन

Ashish Bajpai | Publish: Sep, 08 2018 12:16:40 PM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 12:20:14 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. जिले में सडक़ सुरक्षा सप्ताह यानी नियमों का पाठ पढ़ाना और गिने-चुने दिनों तक कार्रवाई का डण्डा चलना। इसके बाद आम दिनों में वो ही पुराना ढर्रा। बेतरतीब ओवरलोड सरपट दौड़ते वाहन। नियमों की अनदेखी और न जाने जान जोखिम में डालने वाले अनेकों दृश्य सामने आते हैं। जी हां कुछ यही हकीकत जनजाति क्षेत्र की हैं। शुक्रवार को भी ऐसा ही कुछ हुआ। जिला परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस की ओर से रंगमंच पर सांसद मानशंकर निनामा की मौजूदगी में सडक़ सुरक्षा नियमों की खूब घुट्टी पिलाई गई, लेकिन बाहर सडक़ पर ओवरलोड एवं नियमों की अवहेलना कर दौड़ते वाहनों ने पोल पट्टी खोल कर रख दी। गौरतलब है कि जिले में गत वर्ष 212 तथा इस वर्ष अब तक 163 मौंते सडक़ दुर्घटना में हो चुकी है।

सांसद की सीख, एसपी की चिंता
कार्यक्रम में सांसद ने निनामा ने कहा कि सभी यातायात नियमों का पालन करें एवं सुरक्षा का ध्यान रखे। सांसद ने प्रतिदिन दुर्घटनाओं के बढ़ते ग्राफ का हवाला देते हुए कहा कि यहां सडक़ सुरक्षा संबंधी प्रावधानों को आमजन कम अपना रहा है। इसमें सुधार जरूरी हैं। पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत ने राजस्थान में सडक़ दुर्घटनाओं में गत वर्ष 10 से 12 हजार मौतों की जानकारी दी। साथ ही इस पर चिंता जताई।

इन्होंने भी रखी कार्यक्रम में बात
कार्यक्रम में एसडीएम पूजा पार्थ ने नवाचार की जानकारी दी। कोमल सिंह ने कविता पाठ किया। छात्राओं ने नाटक का मंचन किया। इस अवसर पर परिवहन उपनिरीक्षक तेजेन्द्र आजाद, दुर्गाशंकर जाट, हितेष कटारा, देवेेन्द्रसिंह, लाजरस डोडीयार, जयेश भट्ट, चन्द्रवीरसिंह, प्रकाश परमार, रूपक झा, दिपेन्द्रसिंह आदि मौजूद रहे। समारोह में प्रतियोगिता में प्रथम विद्यार्थियों को हेलमेट व प्रमाण पत्र वितरित किए। इससे पूर्व जागरूकता रैली भी निकाली गई।

इनमें सुधार तो बने बात
हेलमेट की अनिवार्यता एवं यातायात नियमों का ध्यान रख वाहन चलाए। ओवर क्लाउडिंग एवं ओवरलोड वाहनों पर सख्ती से अंकुश। सडक़ों की हालत में हो सुधार। स्प्रीड ब्रेकर सहित अन्य यातायात से जुड़े महत्वपूर्ण चिह्नों का अंकन आदि। आंकड़ें पूर्ण करने के लिए महज चालान बनाने तक सीमित न होकर ठोस समझाइश के उपाय। हर व्यक्ति अपने से करें शुरूआत, तो बने बात।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned